नगर निगम के कर्मचारी देर से पहुंचे काम पर तो कटेगी तनख्वा

0
76

देहरादून। संवाददाता। दून नगर निगम ने सुस्त कर्मचारियों पर नकेल कसने के लिए नया नियम लागू किया है। जिसके तहत यदि कोई भी कर्मचारी या अफसर देर से आॅफिस आता है। तो उसकी तनख्वा कट कर दी जाएगी। नगर आयुक्त ने इसके लिए एक नवंबर से सभी नियमित कार्मिकों के लिए बायोमेट्रिक हाजिरी लागू करने के आदेश दिए हैं। सुबह दफ्तर पहुंचने का समय साढ़े नौ बजे से दस बजे तक होगा। इसमें दस से 15 मिनट की रियायत दी जाएगी। सवा दस बजे के बाद आने वाले कार्मिकों की उस दिन की आधी तनख्वाह काटने का फरमान सुनाया गया है।

अक्टूबर-2014 में एक लाख रुपये खर्च कर नगर निगम में तीन बायोमेट्रिक हाजिरी मशीनें लगाई गई थी। कर्मचारियों का वेतन इनमें दर्ज हाजिरी के जरिये ही बनाया जाना था, निगम प्रशासन की बड़ी लापरवाही रही कि अब तक बायोमेट्रिक हाजिरी व्यवस्था लागू नहीं हो पाई। निगम में प्रशासनिक के साथ ही जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र आदि बनाने और हाउस टैक्स जमा करने के कार्यों की शुरुआत का वक्त सुबह 10 बजे से है, पर यहां ऐसा नहीं होता।

कर्मचारी एक-दो घंटे की देरी से पहुंचते हैं व लोग इंतजार करते रहते हैं। इसीलिए वर्ष 2014 में तत्कालीन मुख्य नगर अधिकारी हरक सिंह रावत द्वारा बायोमेट्रिक मशीन पर हाजिरी की व्यवस्था की गई थी। साथ ही यह भी आदेश दिया गया कि जो कर्मचारी देर से दफ्तर आएगा, उसका वेतन उसी हिसाब से काटा जाएगा। निगम में तीन अनुभाग प्रशासनिक, भवन कर और स्वास्थ्य अनुभाग में बायोमेट्रिक मशीनें लगाई गईं।

अब निगम के नए नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदांडे ने लेटलतीफ अधिकारियों एवं कार्मिकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। वह खुद समय पर दफ्तर पहुंच रहे व हाजिरी चेक कर रहे। इसके साथ ही एक नवंबर से वह बायोमेट्रिक हाजिरी अनिवार्य करने जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY