सरकारी मेडिकल कॉलेजों को बड़ी राहत; यूजर चार्ज का आधा पैसा खर्च करने की इजाजत दे रही है सरकार। 

0
56

देहरादून (संवाददाता) :  सरकार मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को फिर से यूजर चार्ज का आधा पैसा खर्च करने की इजाजत दे रही है। इससे दून, हल्द्वानी और श्रीनगर कॉलेज में बजट की कमी से बार बार खड़ी हो रही परेशानी दूर होने की उम्मीद है। इससे इन मेडिकल कॉलेजों में सुविधाएं बढ़ेगी।

दो साल पहले यह ब्यवस्था थी। मेडिकल कॉलेज यूजर चार्ज का आधा पैसा पहले जरूरत से खर्च कर सकते थे। परन्तु बाद में सरकार ने इस पर रोक लगा दी। इस कारण तीनों मेडिकल कॉलेजों में दवाई व जरूरी वस्तुओं की कमी होने लगी। इसे देखते हुए दुबारा यूजर जार्च के नियमों में बदलाव का निर्णय लिया है। नए नियमों के अनुसार अस्पताल के अधिकारी प्रबंधन समिति के जरिए यूजर जार्च का आधा बजट खर्च कर सकते हैं। तीनों मेडिकल कॉलेजों के यूजर चार्ज से सरकार को हर साल करीब तीस करोड़ मिलते हैं। अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश के निर्देश पर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में प्रस्ताव तैयार शासन को भेजा है। जल्दी यूजर चार्ज के नए नियमों के संदर्भ में आदेश हो सकते हैं।

इधर बजट न मिलने से मरीजों के खाने पर संकट खड़ा हो गया है। दून और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कैंटीन संचालक को मार्च से भुगतान नहीं हो पाया है। डेढ़ करोड़ से अधिक बकाया होने के बाद अब कैंटीन संचालक ने आगे खाने की आपूर्ति कर पाने में असमर्थता जताई है।

LEAVE A REPLY