राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान के कार्यक्रम में श्रम मंत्री की घोषणा; सरकार आधी फीस में कराएगी एमबीबीएस।

0
65

देहरादून (संवाददाता) :  श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि सरकार एमबीबीएस में दाखिला लेने वाली मजदूरों की बेटियों के लिए योजना शुरू कर रही है। जिसके तहत एमबीबीएस की आधी फीस उत्तराखंड भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड देगा। कहा कि, मजदूर के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने हरिद्वार रोड स्थित होटल में राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान (निसबड) की ओर से आयोजित उद्यमिता कौशल विकास प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। यह प्रशिक्षण मजदूरों पर आश्रित महिलाओं के लिए है, जिसमें उन्हें स्वरोगार के गुर सिखाए जाएंगे।

श्रम मंत्री ने कहा कि मजदूरों पर आश्रित महिलाओं को प्रसव के लिए दस हजार, दो बेटियों के विवाह के लिए 51-51 हजार रुपये अनुदान, उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए छात्रवृत्ति, मिस्त्री और प्लंबर का काम करने वाले मजदूरों के लिए 10 हजार तक के यन्त्र मुफ्त उपलब्ध कराने के साथ ही चार फीसदी ब्याज पर आवास निर्माण के लिए ऋण दिया जा रहा है।

जो मजदूर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ नहीं पा रहे हैं, उनकी बीमारी के इलाज का खर्च बोर्ड वहन कर रहा है। मजदूरों को सोलर लाइटें और उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर मिलने पर गैस चूल्हा भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इस मौके पर घनसाली के विधायक शक्ति लाल, महानिदेशक निसबड रजनी सेखरी सिबल, सहायक श्रमायुक्त उमेश चन्द्र राय, क्षेत्रीय निदेशक निसबड डॉ. पूनम सिन्हा आदि मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY