बद्रीनाथ को मुस्लिम तीर्थ होने का दावा करने वाले दारूल उलूम निसवा के मोहतमिम के खिलाफ भाजपा नेता शमीम आलम ने पुलिस को दी तहरीर

0
84

देहरादून (संवाददाता) : बदरीनाथ धाम पर दारूल उलूम निसवा देवबंद के मोहतमिम की ओर से दिए गए बयान पर भाजपा ने भी कड़ी आपत्ति जताई है। शनिवार को पार्टी के नेता मोहम्मद शमीम आलम ने मोहतमिम के बयान को समाज विरोधी बताते हुए उनके खिलाफ कोतवाली पुलिस को तहरीर दी।

बता दें कि सहारनपुर के देवबंद स्थित दारूल उलूम निसवा के मोहतमिम मौलाना अब्दुल लतीफ की ओर से कथित रूप से बदरीनाथ धाम को बदरूद्दीन शाह की मजार बताया गया था। उनके इस बयान के आने के बाद बवंडर खड़ा हो गया।हिन्दूवादी संगठनों की ओर से कड़ी आपत्ति दर्ज कराने के बाद मौलाना ने माफी मांगते हुए कहा था कि उनके बयान को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया। मगर इसके बाद भी लोगों का आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

मदरसा दारुल उलूम निश्वाह के मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने दावा किया है कि सैकड़ों साल पहले बद्रीनाथ धाम बदरुद्दीन शाह या बद्री शाह के नाम से जाना जाता था। मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि इस धार्मिक स्थल को हिन्दुओं से लेकर मुसलमानों को सौंपा जाए। मौलाना ने कहा कि ये तीर्थस्थल हिन्दुओं का नहीं हो सकता, मौलाना के मुताबिक बद्री नाम में बाद में नाथ लगाया गया, लेकिन इससे वो हिन्दू नहीं हो जाते। मदरसा दारुल उलूम निश्वाह सहारनपुर में काम करने वाली संस्था है। मुफ्ती अब्दुल लतीफ इस संस्था के वीसी हैं। अब्दुल लतीफ के इस बयान की हिन्दुओं और मुसलमान दोनों ने ही आलोचना की है, और कहा है कि वे बकवास बयान है।

बद्रीनाथ में भी इस बयान की आलोचना हुई है। बद्रीनाथ के पुजारियों और वहां के स्थानीय लोगों ने इस मौलाना को पागल करार दिया है। बद्रीनाथ के एक मौलाना ने कहा कि मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी को पता होना चाहिए कि बद्रीनाथ की स्थापना आदि गुरु शंकराचार्य ने तब की थी जब इस्लाम वजूद में भी नहीं था। योग गुरु बाबा रामदेव ने भी मौलाना अब्दुल के इस बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। बाबा रामदेव ने कहा कि ऐसे शख्स इस्लाम को बदनाम कर रहे हैं। बाबा रामदेव ने ट्वीट किया, ‘ऐसे मौलाना बद्रीनाथ धाम के बारे में झूठ फैलाकर इस्लाम को बदनाम कर रहे हैं, बद्रीनाथ धाम की स्थापना इस्लाम के आने से सैकड़ों साल पहले हुई थी।’

बता दें कि बद्रीनाथ धाम भगवान विष्णु को समर्पित हिन्दुओं की आस्था का अहम केन्द्र हैं। इसे हिन्दुओं के चार धामों में से एक माना जाता है। हिन्दू इस स्थान का दर्शन करना पुण्य का काम समझते हैं। ठंड के दिनों में प्रचंड शीत की वजह से बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद कर दिये जाते हैं। माना जाता है कि ये वक्त भगवान के आराम का समय है। मौसम ठीक होने पर इसे दोबारा दर्शन के लिए खोला जाता है।

LEAVE A REPLY