उत्तराखंड स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व उत्तराधिकारी संगठन का वार्षिक अधिवेशन; वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा स्वतंत्रता सेनानियों व उत्तराधिकारियों का ध्यान रखेगी सरकार।

0
131

देहरादून (संवाददाता) : उत्तराखंड स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं उत्तराधिकारी संगठन का 20वां वार्षिक अधिवेशन सोमवार को संपन्न हुआ। इस बार अधिवेशन का आयोजन संगठन के संस्थापक महासचिव पीके खत्री की पुण्यतिथि पर किया गया। नालापानी चौक स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

इस अवसर पर प्रदेश के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। सेनानियों की बदौलत ही हम आज आजाद राष्ट्र में खुली सांस ले रहे हैं। स्वतंत्रता सेनानियों व उनके उत्तराधिकारियों का सम्मान करना सभी का कर्तव्य है। भरोसा दिलाया कि संगठन की मांगों को प्रदेश के मुखिया के समक्ष प्रमुखता से रखा जाएगा। राज्य सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों व उनके उत्तराधिकारियों को दी जा रही सुविधाओं पर भी उन्होंने प्रकाश डाला। इससे पहले संगठन पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों व उनके उत्तराधिकारियों (पहली पीढ़ी) के लिए कई लाभकारी योजनाएं लागू कर रखी हैं। लेकिन अफसोस की बात यह कि नौकरशाही की मनमानी से इन योजनाओं का सही क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। इससे स्वतंत्रता सेनानियों व उनके उत्तराधिकारियों में आक्रोश भी है।

सालभर पहले कुटुंब पेंशन योजना शुरू की गई थी, लेकिन जनपद स्तर पर अब तक इस योजना का लाभ पात्रों को नहीं पाया है। सभी जनपदों में कुटुंब पेंशन योजना का सही क्रियान्वयन करने की मांग भी उन्होंने राज्य सरकार से की है। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की बेटी व पौत्री की शादी के लिए पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिये जाने पर सरकार का आभार जताया। अधिवेशन में शिरकत कर रहे स्वतंत्रता सेनानियों व उनके उत्तराधिकारियों ने देशभक्ति गीत गाकर माहौल को भक्तिमय बना दिया। संगठन के संरक्षक रणजीत सिंह वर्मा, अध्यक्ष अनूप सिंह, महासचिव भद्रसेन नेगी, सचिव राजीव कोठारी, गोवर्धन प्रसाद, गोविंद तोपवाल, आनंद बिष्ट, डा. भरत भूषण, ललित पंत, एचआर बहुगुणा आदि भी अधिवेशन में उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY