धान लापरवाही मामलें में आरएफसी ने नाराजगी जताई

0
201

देहरादून। संवाददाता। संभागीय खाद्य नियंत्रक कुमाऊं ललित मोहन रयाल ने सितारगंज से टनकपुर तक धान खरीद का जायजा लिया। जहां उन्हें धान की खरीद बेहद कम मिली। जिस पर उन्होंने नाराजगी जताई और विभाग के अधिकारियों से गांव-गांव में मुनादी कराकर खरीद का लक्ष्य पूरा करने को कहा। साथ ही उन्होंने राइस मिलरों से धान की रिकवरी मानकों के अनुरूप लेने को कहा। जिससे सार्वजनिक वितरण प्रणाली व्यवस्था में गड़बड़ी न हो सके।

आरएफसी रयाल ने बताया कि कुमाऊं में धान खरीद का लक्ष्य 74 हजार मीट्रिक टन है। जिसके सापेक्ष अभी तक सिर्फ 35 हजार मीट्रिक टन ही खरीद हो सकी है। उन्होंने खटीमा मंडी समिति में आरएफसी व सहकारिता विभाग के धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। केंद्र प्रभारियों को बताया कि वे आसपास के गांव में जाकर मुनादी करें और किसानों को भरोसा दिलाएं कि राज्य सरकार के घोषित समर्थन मूल्य के अनुरूप उपज का समर्थन का न्यूनतम मूल्य दिया जाएगा। जिससे किसान सरकारी केंद्रों को अपनी फसल बेचने पहुंचे।

आरएफसी ने एसएमआइ केके आर्या को निर्देशित करते हुए कहा कि जो धान राइस मिलरों को दिया जा रहा है उस धान की जल्द कुटाई कराकर वापस लिया जाए। धान की वापसी में मानकों की अनदेखी न की जाए। रिकवरी में जितनी जल्द हो बेहतर है। उन्होंने हिदायत दी है कि किसी भी तरह की गड़बड़ी पर बख्शा नहीं जाएगा। इसके बाद उन्होंने सीडब्ल्यूसी गोदाम केंद्रीय भंडारण निगम का निरीक्षण किया। जहां सब ठीकठाक मिला। उन्होंने केंद्र प्रभारियों से धान खरीद पर गंभीरता से लेने को कहा।

LEAVE A REPLY