भारत नेट के दूसरे चरण में उत्तराखंड के 65 विकास खंडो के 5670 ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) बिछाया जाएगा।

0
231

देहरादून (संवाददाता) : भारत नेट के दूसरे चरण में उत्तराखंड के 65 विकास खंडो के 5670 ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) बिछाया जाएगा। यह कार्य पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया को दिया गया है। इस संबंध में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने शुक्रवार को सचिवालय में बैठक की। कहा कि इस कार्य में तेजी लाई जाय।

बैठक में बताया गया कि सभी न्याय पंचायतो तक 100 एमबीपीएस बैंडविथ कनेक्टिविटी पहुंचाने का लक्ष्य है। भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड द्वारा वाईफाई हॉटस्पॉट उपलब्ध कराया जाएगा। भारत नेट के पहले चरण में 1883 ग्राम पंचायतों में ओएफसी बिछाई गई है। बैठक में सचिव आईटी रविनाथ रमन, निदेशक आइटीडीए अमित सिन्हा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जानिये क्या है ? ऑप्टिकल फाइबर केबल

फाइबर-ऑप्टिक संचारण एक प्रणाली है जिसमें सूचनाओं की जानकारी एक स्थान से दूसरे स्थान में ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से प्रकाश बिन्दुओं के रूप में भेजी जाती हैं। प्रकाश एक विद्युत चुम्बकीय तरंग वाहक विकसित करता है जो बिधिबत रूप से जानकारी को साथ ले जाते हैं। 1970 के दशक में इसे सबसे पहले विकसित किया गया, फाइबर-ऑप्टिक संचार प्रणाली ने दूरसंचार उद्योग में क्रांतिकारी परिवर्तन किया है और सूचना युग के आगमन में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। विद्युत संचरण पर इसके फायदे के कारण, विकसित दुनिया में कोर नेटवर्क में ताबें की तारों की जगह काफी हद तक ऑप्टिकल फाइबर ने ले ली है।

कई दूरसंचार कंपनियां टेलीफोन संकेतों को संचारित करने के लिए, इंटरनेट संचारण और केबल टीवी के सिगनल के लिए ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग करती हैं। बहुत कम क्षीणन और हस्तक्षेप के कारण लंबी दूरी और उच्च-मांग अनुप्रयोगों में मौजूदा तांबे के तार की तुलना में ऑप्टिकल फाइबर के बहुत फायदे हैं। हालांकि, शहर के भीतर बुनियादी ढांचों का विकास अपेक्षाकृत कठिन और समय लेने वाले थे और फाइबर ऑप्टिक सिस्टम को स्थापित और संचालित करना जटिल और महंगा था। इन कठिनाइयों के कारण, फाइबर ऑप्टिक संचार प्रणालियों को प्राथमिक रूप से लंबी दूरी के अनुप्रयोगों के लिए स्थापित किए गए, जहां वे अपनी पूरी क्षमता के साथ प्रसारण के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं, वृद्धि की लागत समायोजित की गई। 2000 के बाद से फाइबर ऑप्टिक-संचार की कीमतों में काफी गिरावट आई है। नेटवर्क आधारित एक तांबे के रोल की तुलना में घर के लिए फाइबर के रोल की कीमत वर्तमान में अधिक किफायती है। अमेरिका में $ 850 प्रति ग्राहक के दर से कीमतें गिर गई हैं और नीदरलैंड जैसे देशों में जहां खुदाई की लागत कम है वहां और कम हो गई हैं।

1990 जब से ऑप्टिकल प्रवर्धन प्रणाली वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध हो गई थी, दूरसंचार उद्योग ने ट्रांसओशनिक फाइबर इंटरसिटी लाइनों के संचार के लिए एक विशाल नेटवर्क रखा। 2002 तक एक अंतरमहाद्वीपीय नेटवर्क, 250,000 किलोमीटर की क्षमता वाले सबमेरीन संचार केबल 2.56 Tb/s के साथ जिसका काम पूरा हो चुका है, यद्यपि विशेषाधिकार प्राप्त जानकारी, दूरसंचार निवेश रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि नेटवर्क क्षमता 2004 के बाद से नाटकीय रूप से बढ़ गयी है।

LEAVE A REPLY