ट्रंप की बेटी इवांका ने की मोदी की तारीफ, कहा- चाय बेचने से लेकर PM तक का सफर आश्चर्यजनक

0
71
हैदरावाद (एजेंसीज) : सोलहवें विश्व उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और उनकी सलाहकार इवांका ट्रंप ने कहा कि भारत में श्रमिक लिंगभेद यदि आधा भी कम हो जाए तो अगले तीन साल में भारतीय अर्थव्यवस्था 150 अरब डॉलर की छलांग लगा लेगी।
उन्होंने महिला उद्यमियों के लिए पूंजी उपलब्धता और समान कानून की वकालत करते हुए कहा कि उद्यमिता में लिंगभेद दूर होने से विश्व की विकास दर दो फीसदी तक बढ़ जाएगी। आठवें सालाना विश्व उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) को संबोधित करते हुए इवांका ने कहा कि महिला उद्यमियों की संख्या तेजी से बढ़ने के बावजूद महिलाओं को अपना कारोबार शुरू करने और विकसित करने के लिए बड़ी-बड़ी बाधाओं से जूझना पड़ता है।

भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी ने भारत को एक मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित किया है। यह देश लोकतंत्र का मार्गदर्शक और दुनिया की उम्मीदों का प्रतीक बना है। मोदी ने वाकई एक असाधारण काम किया है। इवांका ने कहा कि आप सभी वर्ष 2030 तक भारतीय मध्यवर्ग की आबादी का लक्ष्य 50 करोड़ तक पहुंचाने के लिए मदद कर रहे हैं।

इवांका ने कहा, ‘महिला के नेतृत्व वाला कारोबार न सिर्फ हमारे समाज के लिए बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छा है। एक अध्ययन बताता है कि यदि वैश्विक स्तर पर उद्यमिता में लिंगभेद दूर हो जाए तो हमारा वैश्विक जीडीपी दो फीसदी तक बढ़ सकता है।’

इवांका ने मोदी को संबोधित करते हुए कहा, ‘बचपन में चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के सफर में आपने साबित कर दिया कि बदलाव मुमकिन है। आपके उद्यम, उद्यमिता और कठिन श्रम की बदौलत भारत के 13 करोड़ लोग गरीबी से उबर पाए हैं। आपका दृढ़ विश्वास रहा है कि मानवता की तरक्की महिलाओं के सशक्तीकरण के बगैर अधूरी है। भारत विश्व की सबसे तेजी से विकसित अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और व्हाइट हाउस का यह एक सच्चा मित्र है।’

LEAVE A REPLY