समाज कल्याण विभाग छात्रवृत्ति घोटाले की होगी सीबीआई जांच

0
116

देहरादून। संवाददाता। समाज कल्याण विभाग में 100 करोड़ का छात्रवृत्ति घोटाला सीबीआई जांच की ओर रूख करता दिख रहा हैं, घोटाले को उजागर करने के लिए सीबीआई जांच की चर्चा चारों ओर हो रही है। जिसकों देखते हुए शासन की ओर से सीबीआई जांच कराने के लिए केंद्र को संस्तुति की जा रही है।

बता दे कि प्रारंभिक जांच के बाद भी सीबीआइ जांच की सिफारिश की गई थी, मगर तब मामले की पड़ताल विशेष जांच दल (एसआइटी) से कराने का निर्णय लिया गया। तीन माह के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपी जानी थी, मगर एसआइटी का कोई अता-पता नहीं, जबकि तय समयावधि भी खत्म होने को है।

पिछले वर्ष यह बात सामने आई थी कि उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों में निजी शैक्षणिक संस्थाओं में पढ़ने वाले छात्रों के नाम पर समाज कल्याण विभाग से छात्रों के एडमिशन व पढ़ाई के लिए छात्रवृति दी गई। खासबात यह है कि इन निजी संस्थाओं में राज्य के किसी भी छात्र ने पढ़ाई नहीं की।
मामला प्रधानमंत्री कार्यालय तक भी पहुंचा और शासन को प्रकरण की निष्पक्ष जांच कराने के निर्देश दिए गए। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने पड़ताल कराई तो मामले में विभागीय अफसरों की संलिप्तता की पुष्टि हुई। सीबीआई जांच की रिपोर्ट आने के बाद ही ये साफ हो पाएगा कि घोटालें में कौन-कौन से अफसर या सफेदपोश शामिल है।

 

LEAVE A REPLY