मुख्यमंत्री ने कहा- पारदर्शी स्थानान्तरण अधिनियम की मांग को सरकार ने पूरा किया; ट्रांसफर एक्ट लाकर जनता की आशाओं को विश्वास में बदला है।

0
110

गैरसैण (चमोली) :  मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज (शुक्रवार को) यहाँ  भराड़ीसैंण विधानसभा परिसर में पत्रकारों से अनौपचारिक वार्ता करते हुए कहा कि स्थानान्तरण अधिनियम(ट्रांसफर एक्ट) को लाकर सरकार ने जनता की आशाओं को विश्वास में बदला है। इससे राज्य की सरकारी मशीनरी को एक नई ऊर्जा मिलेगी। बहुत दिनों से तमाम कर्मचारी संगठनों द्वारा की जा रही पारदर्शी सुदृृढ़ स्थानान्तरण अधिनियम की मांग को सरकार ने पूरा किया है।

अल्मोड़ा आवासीय विश्वविद्यालय विधेयक 2017 हुआ पारित

मुख्यमंत्री ने कहा विधान सभा में अल्मोड़ा आवासीय विश्वविद्यालय विधेयक 2017 भी पारित किया गया है। इस विधानसभा सत्र में रूपये 3015 करोड का अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया गया है। इसमें स्वच्छ भारत मिशन के लिए रू. 107 करोड का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही ग्रामीण खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए रू. 08 करोड़, प्लास्टिक इंजीनियरिंग संस्थान (सीपैट) के लिए रू. 09 करोड़, आशा कार्यकत्रियों के लिए रू. 33 करोड़, औली में इंटरनेशनल स्कींइग प्रतियोगिता के लिए रू. 12 करोड़ एवं मुजफ्फरनगररूड़की रेल लाइन के लिए रू. 120 करोड़ की बजट व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जनवरी, 2018 से सीपैट की कक्षाएं संचालित होने लगेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के साथ प्रस्तावित जमरानी बांध एवं परिवहन विभाग से संबंधित एम.ओ.यू. तैयार कर लिया गया है, शीघ्र ही इस पर कार्यवाही की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने गैरसैंण में कैबिनेट बैठक कर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये है। जिसमें केदारनाथ उत्थान चैरिटेबिल ट्रस्ट का गठन और चतुर्थ वित्त आयोग की संस्तुति पर ग्राम पंचायतों को 2.5 प्रतिशत का अधिक अनुदान का निर्णय सम्मिलित है।

मुुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार श्री केदारनाथ के भव्यतम स्वरूप को स्थापित करने के लिए संकल्पबद्ध है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्री केदारनाथ पुनर्निर्माण के लिए सीएसआर में योगदान देने हेतु काॅरपोरेट घरानों का आह्वान किया है। ट्रस्ट के माध्यम से श्री केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं के विकास में गति आयेगी।

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि चारधाम आॅल वेदर रोड के लिए मुआवजा वितरण कार्य सहित अन्य कार्य तेजी से किये जा रहे है। मुजफ्फरनगर-रूड़की रेलवे लाइन सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। लोकायुक्त एक्ट पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की इच्छा और भावना के अनुरूप राज्य में भ्रष्टाचार को कोई स्थान नही मिलेगा। सरकार का भ्रष्टाचार के विरूद्ध जीरोटोलरेंस का सिद्धांत हर परिस्थिति में लागू किया जा रहा है।

सीएम ने कहा एन.एच.74 मुआवजा वितरण प्रकरण पर दोषी अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कडी से कडी कार्रवाई की जा रही है। 10 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। कोई कितना भी बड़ा हो उसे छोडा नही जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 09 माह के कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अन्तर्गत स्टेट कम्पोनेंट के तहत प्रशिक्षण केन्द्र प्रारम्भ करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। अभी तक दो प्रशिक्षण केन्द्र प्रारम्भ हो चुके है। सरकार का लक्ष्य है कि आने वाले वर्षों में एक लाख युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाए।

किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से कृृषकों को 02 प्रतिशत ब्याज पर एक लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराने हेतु दीन दयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना चालू की गई है। ग्रामीण विकास एवं पलायन आयोग का गठन करने के बाद पौड़ी को इसका मुख्यालय बनाया गया है।

देहरादून की ऋषिपर्णा (रिस्पना) नदी एवं अल्मोडा की कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण का अभियान शुरू किया गया है। रिस्पना नदी के लिए एक ही दिन में उद्गम से संगम तक वृक्षारोपण और साफसफाई अभियान का लक्ष्य रखा गया है।

LEAVE A REPLY