जेईई मेन में फोटों या दस्तावेज में गलती सुधारने का मिलेगा मौका

0
66

देहरादून। संवाददाता। जेईई मेन में अपलोड किए गए फोटो या दस्तावेज में गलती सुधारने का मौका सीबीएसई ने अभ्यर्थियों को दिया है। हालांकि, इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सीबीएसई की नजर अभ्यर्थियों पर भी रहेगी ताकि उनकी जानकारी गलत हाथों में न जा सके।

जेईई मेन के लिए ऑफलाइन परीक्षा आठ अप्रैल और ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को होगी। जेईई मेन परीक्षा से क्वालीफाई होने वाले शीर्ष 2.24 लाख उम्मीदवारों को आइआइटी दाखिले की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है, जो एक जनवरी तक जारी रहेगी। ऑनलाइन आवेदन के दौरान फॉर्म के साथ उम्मीदवारों के फोटो, हस्ताक्षर और माता-पिता के हस्ताक्षर की छवि अपलोड करने में किसी प्रकार की गलती को सुधारा जा सकता है।

सुधार के लिए वेबसाइट पर जाकर ऐप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा। साथ ही सिक्योरिटी पिन भरना होगा। यह प्रक्रिया वही उम्मीदवार पूरी कर सकेंगे, जिन्होंने आवेदन के लिए पंजीकरण किया होगा। बलूनी क्लासेज के प्रबंध निदेशक विपिन बलूनी ने बताया कि जैसे ही विंडो खुलेगा, आइपी एड्रेस साइट पर आ जाएगा। इस तरह से कोई दूसरा इसे खोलने का प्रयास करेगा तो उसके कंप्यूटर की जानकारी बोर्ड पास भी पहुंच जाएगी। उम्मीदवार विंडो को काम खत्म करने के बाद लॉगआउट जरूर कर दें। वहीं, पासवर्ड भी नियमित अंतराल पर बदलते रहें।

LEAVE A REPLY