केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री ने कहा-सर्व शिक्षा अभियान, रमसा व मिड डे मील के लिए केंद्र एक सप्ताह में जारी करेगा 80 करोड

0
148

देहरादून (सूचना सूत्र) : सूचना विभाग की विज्ञप्ति अनुसार मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बीते सोमवार को शास्त्री भवन, नई दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर से भेंट की। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से सर्व शिक्षा अभियान, रमसा व मिड डे मील के अन्तर्गत केन्द्रांश की धनराशि उपलब्ध कराने के साथ ही राज्य के विभिन्न स्कूलों के आधुनिकीकरण के साथ विद्यालयों में मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराये जाने के लिये वित्तीय सहयोग की अपेक्षा की।

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री जावडेकर ने कहा कि उत्तराखण्ड को सर्व शिक्षा अभियान, रमसा व मिड डे मील योजनाओं के लिए एक सप्ताह में 80 करोड रूपये की धनराशि स्वीकृत करायी जायेगी, शेष धनराशि एक माह में उपलब्ध कराये जाने का आश्वासन केन्द्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को दिया।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि केंद्र सरकार के पास शिक्षा के अधिकार के तहत उत्तराखण्ड पूंजी लंबित है। केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द ही आरटीई से संबंधित धनराशि उत्तराखंड को मुहैया करा दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ नीतिगत मुद्दों पर भी उनकी केन्द्रीय मंत्री श्री जावडेकर से सकारात्मक चर्चा हुई है।

उत्तराखंड में शिक्षा का स्तर बहुत अच्छा है। राज्य में प्रत्येक 12 छात्रों पर एक शिक्षक हैं, लेकिन कठिन भौगोलिक स्थिति की वजह से शिक्षा के स्तर में और निवेश की राज्य को जरूरत है।

LEAVE A REPLY