भारत-चीन सीमा पर सफाई अभियान चला रहे आईटीबीपी जवान

0
90

चमोली। संवाददाता। भारत-चीन सीमा के अलावा सीमांत क्षेत्र के पर्यटन स्थलों की साफ-सफाई के लिए आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) आगे आई है। इसके लिए 15 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत आइटीबीपी के जवानों ने सुनील क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाकर स्थानीय लोगों को भी सफाई के लिए प्रेरित किया।

आइटीबीपी की प्रथम वाहिनी की ओर से 15 दिसंबर तक विभिन्न क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाने का कार्यक्रम है। अभियान में 117 जवान शामिल हैं। सोमवार को जोशीमठ के सुनील क्षेत्र में पैदल मार्ग व आसपास स्थित पर्यटन स्थलों की सफाई की गई। इस दौरान पर्यटकों द्वारा यहां फेंका गया कूड़ा, रैपर, पॉलीथिन आदि को एकत्रित किया गया। इस दौरान स्थानीय लोगों को भी आइटीबीपी के जवानों ने सफाई को लेकर प्रेरित किया।

आइटीबीपी के कमांडर विक्रांत थपलियाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया है। इसलिए इस अभियान में आइटीबीपी भी भागीदारी कर रही है। बताया कि चमोली जिले के पर्यटन स्थलों के अलावा चीन सीमा से लगी रिमखिम, लपथल आदि अग्रिम चैकियों पर भी लगातार सफाई अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने स्थानीय लोगों से भी अभियान में सहयोग की अपील की। कहा कि यहां आने वाले पर्यटकों को भी स्वच्छता के प्रति सजग करने के लिए स्थानीय लोगों को आगे आना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY