आज संसद पर हमले की 16वीं बरसी : नेताओं ने शहीदों को दी श्रधांजलि

0
72

नई दिल्ली (एजेंसीज) : संसद पर हमले की बुधवार को 16वीं बरसी है। इस मौके पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान आरोप-प्रत्यारोप लगाते नरेंद्र मोदी और मनमोहन एक-दूसरे का अभिवादन करते नजर आए। हाल ही में कांग्रेस प्रेसिडेंट बने राहुल गांधी भी संसद पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। बाद में वे भी सुषमा स्वराज, रविशंकर प्रसाद समेत सरकार के कई नेताओं से मिलते नजर आए। हमले की बरसी पर श्रद्धांजलि देने सभी बड़े नेता जुटे तो इससे डेमोक्रेसी की ताकत नजर आई। बता दें 13 दिसंबर, 2001 को संसद पर आतंकी हमला हुआ था, जिसे सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया था। महिला समेत 8 जवान शहीद हुए थे। 5 आतंकियों को मार गिराया गया था।

कब हुआ था हमला

  • 13 दिसंबर, 2001 को संसद पर हुए आतंकी हमलों में दिल्ली पुलिस के 5 जवान, सीआरपीएफ की एक महिला अधिकारी, संसद के 2 सुरक्षाकर्मी और एक माली शहीद हुआ था। 
  • लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने संसद में विस्फोट कर सांसदों को बंधक बनाने की साजिश रची थी। देश के जवानों ने अपनी जान की बाजी लगाकर आतंकियों के मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया।
  • जिस दौरान संसद पर हमला हुआ, उस समय शीतकालीन सत्र चल रहा था। करीब 100 सांसद संसद में ही मौजूद थे। 
  • बाद में हमले के मास्टरमाइंड अफजल गुरु को फांसी की सजा सुनाई गई थी। अफजल को 9 फरवरी 2013 को तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई।

LEAVE A REPLY