देहरादून को साफ-सुथरा बनाने की कवायद; पांच दिन चलेगा विशेष स्वच्छता अभियान

0
67

देहरादून :  नगर निगम की मुहिम रंग लाई तो अगले पांच दिन में शहर बिल्कुल साफ-सुथरा नजर आयेगा। सड़क किनारे ना ही गंदगी के ढ़ेर आने-जाने वालों को मुंह चिढ़ायेंगे और ना ही नालियों में कूड़ा-कचरा भरा हुआ मिलेगा। इसके लिए निगम प्रशासन ने शनिवार से शहर में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत किये जा रहे स्वच्छता सव्रेक्षण को मद्देनजर रखते हुए आगामी 27 दिसंबर तक यह अभियान चलाया जा रहा है। विशेष स्वच्छता अभियान सांयकालीन शिफ्ट (दोपहर डेढ़ बजे से पांच बजे) में चलेगा। नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदांडे ने इस बावत संबंधित अधिकारियों को कड़े दिशा-निर्देश दिये हैं। अभियान के दौरान लापरवाही बरतने अथवा डय़ूटी से नदारद रहने वाले कार्मिकों को दंडित किया जायेगा।नगर आयुक्त ने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान सभी वाडरे में जहां अधिक कूड़ा एकत्र है अथवा कूड़े के ढ़ेर लगे हुए हैं वहां पर वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाया जायेगा। नालियां साफ की जायेंगी। जगह-जगह चूना व कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव किया जायेगा।

इसके अलावा क्षेत्रों में रैली निकालकर लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई जायेगी। बताया कि अभियान के लिए संबंधित क्षेत्र के स्वास्य निरीक्षक को प्रभारी व पर्यावरण सुपरवाइजर को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है। प्रभारी व सह प्रभारी दिशा निर्देशानुसार अभियान का संचालन करेंगे।

यदि किसी क्षेत्र में सफाई कर्मियों की अतिरिक्त जरूरत पड़ती है तो बाहर से अधिकतम दस सफाई मजदूर की व्यवस्था की जा सकती है। इसका भुगतान निगम प्रशासन करेगा। कहा कि यह जिम्मेदारी प्रभारी व सह प्रभारी की होगी कि उनके क्षेत्र में किसी गली-मुहल्ले व इलाके में गंदगी का ढ़ेर न लगा हो। स्वास्थ्य निरीक्षक अभियान की दैनिक रिपोर्ट तैयार करेंगे। इस दौरान जिम्मेदार अधिकारी अपना मोबाइल फोन किसी भी हाल में स्विच ऑफ नहीं करेंगे।

LEAVE A REPLY