मिसाइल से मिसाइल को नष्ट करने वाला भारत बना चौथा देश, इंटरसेप्टर मिसाइल का किया सफल परीक्षण

0
96

नई दिल्ली: सुरक्षा के क्षेत्र में भारत को बड़ी सफलता मिली है. बैलिस्टिक मिसाइल हमलों से बचाने के लिए भारत द्वारा एक बहुस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात करने की एक पहल है. वार करने आती हुई मिसाइल को अपनी मिसाइल से तबाह कर डाला हिन्दुस्तान ने. जी हां, रक्षा मंत्रालय के उच्चपदस्थ सूत्रों ने  बताया कि भारत ने ‘स्टारवार्स’ सरीखे उस सिस्टम का सफल परीक्षण कर लिया है, जिसमें ‘दुश्मन की मिसाइल’ को अपनी मिसाइल के ज़रिये ठिकाने पर वार करने से पहले ही तबाह कर दिया गया. यह बिल्कुल ऐसा रहा, जैसे किसी बंदूक से चलाई गई गोली को गोली के ज़रिये ही रोक दिया गया हो.

अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम का यह नौवां टेस्ट था, जिसके तहत व्हीलर आईलैंड से इंटरसेप्टर मिसाइल को दागा गया, और उसने धरती की सतह से लगभग 15 किलोमीटर ऊपर ही बंगाल की खाड़ी में ‘हमला करने आती’ मिसाइल को तबाह कर दिया.

मुख्य रूप से पाकिस्तान की बैलिस्टिक मिसाइल खतरे को देखते हुए इसे शुरू किया गया है. इस कार्यक्रम के तहत दो मिसाइल का निर्माण किया गया। ऊचाई की मिसाइल को मार गिराने के लिए पृथ्वी एयर डिफेंस तथा कम ऊचाई की मिसाइल को मार गिराने के लिए एडवांस एयर डिफेंस को विकसित किया गया ह.।

यह दोनों मिसाइल 5000 किलोमीटर दूर से आ रही मिसाइल को मार गिरा सकती है. पृथ्वी एयर डिफेंस मिसाइल को नवंबर 2006 तथा एडवांस एयर डिफेंस को दिसंबर 2007 में टेस्ट किया गया था। पृथ्वी एयर डिफेंस मिसाइल के टेस्ट के साथ भारत एंटी बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट करने वाला अमेरिका, रूस तथा इजराइल के बाद दुनिया का चौथा देश बन गया

LEAVE A REPLY