इग्नू एक और अवसर देगा अपने विद्यार्थियों कोे प्रवेश के लिए

देहरादून। संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जनवरी सत्र 2016 के लिए यूजी, पीजी, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। छात्र-छात्राएं 31 जनवरी तक तक इग्नू केंद्रों और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एमबीए व अन्य प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा चार मार्च को आयोजित होगी।

इग्नू के जनवरी 2018 सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉग इन कर संबंधित कोर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अभ्यर्थी विवि के सभी अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए विवि के रीजनल ऑफिस के साथ ही सभी लर्निंग सेंटर व ऑनलाइन माध्यम में वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म उपलब्ध हैं। दाखिले के लिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थी स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों में ऑफलाइन मोड में निश्शुल्क आवेदन कर सकते हैं।

अन्य सभी अभ्यर्थियों को नामांकन एवं पुनरू पंजीकरण विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड से करना होगा। इग्नू के एमबीए एवं अन्य प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र इग्नू मुख्यालय दिल्ली में जमा करने की अंतिम तिथि भी 31 जनवरी 2018 कर दी गई। इसके लिए प्रवेश परीक्षा चार मार्च 2018 को आयोजित की जायेगी। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रंजन कुमार ने बताया कि प्रवेश की अंतिम तिथि दूरस्थ क्षेत्रों के अभ्यर्थियों की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए बढ़ाई गयी है।

प्रबंधन कार्यक्रम में दाखिले को प्रवेश परीक्षा

सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. जगदंबा प्रसाद ने बताया कि इस वर्ष विश्वविद्यालय द्वारा प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के दो विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। जो अभ्यर्थी एमबीए करना चाहते है उन्हें प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ओपनमैट प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। जबकि ऐसे अभ्यर्थी जो प्रबंधन या मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर डिप्लोमा करना चाहते हैं उनके लिए प्रवेश परीक्षा की बाध्यता समाप्त कर दी गयी है। ऐसे अभ्यर्थी प्रवेश आवेदन फार्म क्षेत्रीय केंद्र में जमा कर सीधा प्रवेश पा सकते है। बता दें कि इग्नू के सभी प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किसी कार्यानुभव की आवश्यकता नहीं है। प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत अंको के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।

किन्नर समुदाय के लिए निश्शुल्क प्रवेश

इग्नू द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों के स्नातक स्तर के बीए, बीकॉम, बीएससी, बीटीएस, बीसीए एवं बीएसडब्लयू पाठ्यक्रमों में निश्शुल्क प्रवेश दिया जाता है। इसके अलावा बुनकर समुदाय के लोगों के लिए बीपीपी व कम्प्यूटर साक्षरता कार्यक्रम में निश्शुल्क प्रवेश की व्यवस्था है। किन्नर समुदाय के लिए इग्नू के सभी पाठ्यक्रमों में निश्शुल्क शिक्षा की व्यवस्था की गई है। जिन लोगों ने कोई औपचारिक शिक्षा नहीं ली है या जिनकी पढ़ाई कक्षा 8 या 10 में छूट गई है ऐसे लोग इग्नू से 6 माह का बीपीपी कार्यक्रम उत्तीर्ण कर सीधे बीए, बीकॉम व अनेक रोजगारपरक डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में प्रवेश पा सकते हैं।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *