पहले राउंड…बदरीनाथ में कांग्रेस के लखपत बुटोला आगे, मंगलौर में बसपा की बढ़त

0
109

मतगणना

उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव हुए थे। मंगलौर सीट पर बसपा विधायक के निधन के बाद से यह सीट खाली चल रही थी। जबकि बदरीनाथ सीट पर लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। आज इन दोनों सीटों के परिणाम आएंगे।

बदरीनाथ विधानसभा उप चुनाव

दूसरे चरण के मतगणना परिणाम

1 राजेंद्र भंडारी- बीजेपी 1724
2 लखपत बुटोला- कांग्रेस 2194
3 हिम्मत सिंह- सै.स.पार्टी 40
4 नवल खाली निर्दलीय. 133
5 नोटा नोटा 54

कुल वोट -4145

दूसरे चरण में लखपत बुटोला 470 मतों से आगे चल रहे है।

मंगलौर सीट- पहला राउंड

बसपा- 4642
बीजेपी- 454
कांग्रेस- 4613

बदरीनाथ विधानसभा उप चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से जारी है।

पहले चरण के मतगणना परिणाम

1 राजेंद्र भंडारी- बीजेपी 1726
2 लखपत बुटोला- कांग्रेस 1921
3 हिम्मत सिंह- सै.स.पार्टी 38
4 नवल खाली- निर्दलीय. 110
5 नोटा नोट 59

कुल वोट -3854

पहले चरण में लखपत बुटोला 195 मतों से आगे चल रहे है।

कांग्रेस प्रत्याशी बुटोला जोशीमठ से आगे
बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव में पहले राउंड में जोशीमठ से कांग्रेस प्रत्याशी लखपत बुटोला 200 मतों से आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस की जीत की पटकथा लिखने वाले राजेंद्र भंडारी अब भाजपा में शमिल

2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को बदरीनाथ विस सीट पर कांग्रेस के हाथों शिकस्त मिली थी, लेकिन कांग्रेस की जीत की पटकथा लिखने वाले राजेंद्र भंडारी अब भाजपा में शमिल हैं। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में भाजपा ने गढ़वाल संसदीय सीट पर बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस को 8254 वोटों से पीछे छोड़ा। हालांकि भंडारी के भाजपा में आने के बाद पार्टी इससे भी बड़ी लीड की उम्मीद कर रही थी।

ईवीएम से मतगणना शुरू
बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव के तहत पीजी कालेज गोपेश्वर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो गई है। सबसे पहले 8.00 बजे से पोस्टल बैलेट की गणना की जा रही है। इसके लिए 7 टेबल लगाई गई हैं । ठीक 8.30 बजे से ईवीएम के पहले राउंड की गणना शुरू हो गई है। गणना के लिए 14 टेबल लगाई गई हैं। गणना 15 राउंड तक चलेगी।

मतगणना शुरू
दोनों विधानसभा सीटों में मतगणना शुरू हो गई है। बदरीनाथ विधानसभा में पीजी कॉलेज गोपेश्वर में बनाए गए मतगणना स्थल पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पीजी कॉलेज गोपेश्वर में मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई गई हैं जबकि पोस्टल बैलेट के लिए सात टेबल हैं। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना शुरू हई है और ठीक साढ़े आठ बजे से ईवीएम में पड़े मतों की गिनती शुरू की जाएगी। मतगणना में ड्रा ऑफ लॉट के माध्यम से पांच मतदेय स्थलों की वीवीपैट की पर्चियों की भी गणना की जाएगी। मतगणना केंद्र में किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। राजनीतिक दलों के एजेंट सुबह सात बजे मतगणना टेबल पर पहुंच जाएंगे।

LEAVE A REPLY