श्रद्धालुओं की भारी भीड़, गंगा घाटों में स्‍नान जारी; हर-हर गंगे के उद्घोष के गुंजायमान हरिद्वार

0
155

हरिद्वार। चारधाम यात्रा सीजन के बीच बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर गुरुवार को धर्म नगरी हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है। हर की पैड़ी ब्रह्म कुंड पर भोर से ही श्रद्धालु पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं।

मालवीय द्वीप के अलावा आसपास के गंगा घाटों पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। गंगा स्नान के अलावा श्रद्धालु गंगा मैया का दुग्धाभिषेक और दीपदान कर पुण्य कमा रहे हैं। पूरा हरिद्वार हर-हर गंगे के उद्घोष से गुंजायमान है।

जरूरतमंदों को दान पुण्य
श्रद्धालु मंदिरों के दर्शन के अलावा जरूरतमंदों को दान पुण्य कर रहे हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र को सात जोन और 19 सेक्टर में बांटा गया है। नोडल अधिकारी एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह को बनाया गया है।

स्नान पर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए यातायात डायवर्ट किया गया है। चंडी चौक से वाल्मीकि चौक, शिव मूर्ति चौक से हर की पैड़ी और भीमगोडा बैरियर तक जीरो जोन बनाया गया है। शहर में भारी वाहनों की नो एंट्री की गई है।

हरकी पैड़ी के आस पास के इलाके में जीरो जोन
चारधाम यात्रा सीजन के बीच पुलिस ने बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व को लेकर कमर कस ली है। पूरे मेला क्षेत्र को सात जोन और 19 सेक्टरों में बांटा है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल ने मेला की पूरी पुलिस व्यवस्था का प्रभारी एसपी सिटी स्वतन्त्र कुमार सिंह को बनाया है।

जबकि पूरी यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी एसपी क्राइम व यातायात पंकज गैरोला को सौंपी गई है। एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि जोन के प्रभारी पुलिस उपाधीक्षक व निरीक्षक और उनकी सहायता के लिए वरिष्ठ उपनिरीक्षकों को नियुक्त किया गया है। जबकि सेक्टरों में उपनिरीक्षकों को दायित्व दिया गया है।

LEAVE A REPLY