अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी देनाली को SDRF आरक्षी राजेंद्र नाथ ने किया फतह, दुनिया में ऊंचा किया उत्‍तराखंड का नाम

0
14

अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी देनाली को SDRF आरक्षी राजेंद्र नाथ ने किया फतह, दुनिया में ऊंचा किया उत्‍तराखंड का नाम

डोईवाला। एसडीआरएफ के आरक्षी राजेंद्र नाथ ने अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली का सफलतापूर्वक आरोहण कर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। उनकी इस सफलता पर पुलिस महानिरीक्षक रिधिम अग्रवाल ने उन्हें बधाई दी है।

साथ ही कहा कि पर्वतारोहण एक साहसिक गतिविधि है। जिसमें साहस दृढ़ता और धीरज की हर कदम पर परीक्षा होती है। हिमालय के उच्च तुंगता क्षेत्र में एसडीआरएफ की ओर से किए जाने वाले रेस्क्यू अभियानों में दुनिया की सबसे ऊंची चोटियो के पर्वतारोहण का अनुभव काफी मददगार साबित होगा।

एसडीआरएफ के सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने राजेन्द्र नाथ को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राजेन्द्र एसडीआरएफ के लिए प्रेरणा स्रोत बने है। उन्होंने बताया कि 10 जून को राजेंद्र नाथ एसडीआरएफ से रवाना हुए थे। जिसके बाद 13 जून को वह दिल्ली हवाई यात्रा करने के उपरांत फ्रैंकफर्ट जर्मनी होते हुए अमेरिका के अलास्का स्टेट में लास्ट रोड हेड टाकीटना पहुंचे।

जहां से विश्राम के बाद उन्होंने पैदल यात्रा आरंभ की। आरक्षी राजेंद्र नाथ ने बताया कि कई दिन पैदल यात्रा के उपरांत 23 जून 2024 को सुबह 11 बजे वह समिट कैंप से माउंट देनाली को फतह करने के लिए निकले।

माइनस 25 -30 डिग्री तापमान के बीच बर्फीली हवाओं एवं अन्य बाधाओं को पार करते हुए 12 घंटे लगातार ग्लेशियर पर चढ़ाई करने के बाद रात्रि 11 बजे (भारतीय समय अनुसार) 24 जून को दिन 12:30 बजे चोटी का सफलतापूर्वक आरोहण कर लिया। यहां बता दें कि इससे पूर्व राजेंद्र नाथ कई ऊंची चोटियों पर देश व उत्तराखंड पुलिस का झंडा फहरा चुके हैं ।

LEAVE A REPLY