उत्तराखंड में पहुंचा मानसून, पहाड़ से मैदान तक पड़ रही बौछार; इस बार ऐसा रहेगा बारिश का दौर

0
36

देहरादून। उत्तराखंड में लगातार हो रही हल्की से मध्यम वर्षा के साथ मानसून ने दस्तक दे दी है। प्रदेश के हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर को छोड़कर गुरुवार को मानसून ने सभी जिलों को कवर कर लिया। हालांकि, इस बार मानसून सामान्य समय से करीब एक सप्ताह विलंब से पहुंचा है, लेकिन बीते सप्ताह से प्रदेश में प्री मानसून शावर का क्रम बना हुआ है।

  • शुक्रवार को गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में तड़के से बारिश का दौर जारी रहा।
  • हरिद्वार में तेज बारिश से मौसम सुहावना हो गया। नगर निगम और एन‌एच‌एआई नालों की सफाई की बात करता रहा और बरसात ने अपना खेल कर दिया।
  • कोटद्वार में बारिश हुई। जिससे आमजन को उमस से राहत मिली।
  • चमोली जिले में फ‍िलहाल मौसम साफ बना हुआ है। धूप खिली है। बदरीनाथ हाईवे सुचारू है।
  • हल्‍द्वानी में तड़के से बारिश जारी है।

प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा का अलर्ट
मौसम विभाग ने मानसून आगमन की पुष्टि करते हुए अगले कुछ दिन प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। आगामी तीन जुलाई तक पहाड़ से मैदान तक हल्की से मध्यम वर्षा का क्रम बना रह सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है। उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और टिहरी में आकाशीय बिजली चमकने व गर्जन के साथ तीव्र बौछार पड़ सकती हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

LEAVE A REPLY