मतदाता सूची पर आपत्ति को तीन अक्टूबर तक का मिलेगा समय, छह अक्टूबर तक होगा निस्तारण

0
14

Hero Image

देहरादून। दून के 100 वार्डों के लिए आगामी निकाय चुनाव को लेकर मतदाता सूची तैयार कर दी गई है। हालांकि, अभी तक नगर निगम को सभी वार्डों की सूची प्राप्त नहीं हुई है और न ही यह सूची सार्वजनिक की गई है। मतदाता सूची पर आपत्ति के लिए तीन अक्टूबर तक का समय दिया जाएगा। इसके बाद छह अक्टूबर तक आपत्तियों का निस्तारण होगा।

सूची सार्वजनिक करने से पहले आपत्तियां मांगे पर हैरानी जताई जा रही है। नगर निगम के वार्डों के परिसीमन के बाद 49 वार्डों में मतदाता सूची अपडेट की जा रही है। जिसके लिए पिछले कई दिनों से कार्य गतिमान है। वहीं, दूसरी ओर ओबीसी सर्वे की रिपोर्ट फाइनल करने के लिए भी सरकार की ओर से कसरत जारी है।

कुछ मोहल्लों के बदले वार्ड
परिसीमन के बाद 100 में 49 वार्डों में आंशिक बदलाव किया गया, जिसके आधार पर कुछ मोहल्लों के वार्ड बदल गए हैं। हालांकि, वार्डों का आरक्षण वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर किया गया है। इसके लिए वर्ष 2018 में हुए चुनाव में आरक्षण की स्थिति का भी अध्ययन किया गया। इससे पहले परिसीमन को लेकर भी लंबी कसरत की गई। जिसमें 49 वार्डों की जनसंख्या में आंशिक परिवर्तन करते हुए परिसीमन की रिपोर्ट तैयार की थी।

निगम ने शेष वार्डों को मानकों के अनुरूप बताया और कुछ वार्डों में कैंट/पालिका से सटे होने के कारण कोई परिवर्तन नहीं किया जा सका। हालांकि, तमाम राजनीतिक दल और नेता परिसीमन में खामियां गिनाते रहे। जिस पर करीब डेढ़ सौ से अधिक आपत्तियां दर्ज की गईं।

अब मतदाता सूची पर बीते 27 सितंबर से आगामी तीन अक्टूबर तक आपत्तियां मांगी जा रही हैं। लेकिन, अभी तक सूची ही सार्वजनिक नहीं हुई है। आज सोमवार को सूची नगर निगम परिसर में चस्पा किए जाने की उम्मीद है। जिसके बाद आपत्ति दर्ज कराने के लिए तीन दिन का समय शेष रह जाएगा। इसमें सूची का अध्ययन कर आपत्ति दर्ज करा पाना मुश्किल लग रहा है।

LEAVE A REPLY