आज से शुरू होगा ऐतिहासिक गौचर मेला, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे शुभारंभ; तैयारियां पूरी

0
172

गोपेश्वर। गौचर के खेल मैदान में आयोजित सात दिवसीय 71 वां राजकीय औद्योगिक विकास एवं सांस्कृतिक गौचर मेले का शुभारंभ आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। मेले को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी साढ़े ग्यारह बजे गौचर मेले में शिरकत करेंगे। मेला मैदान में मुख्य पंडाल, स्टॉल, प्रवेश व निकासी द्वार, वाहन पार्किंग, विद्युत, पेयजल, साफ सफाई तथा सुरक्षा व्यवस्थाएं चाकचौंबध कर दिए गए हैं।

दूसरी ओर पुलिस अधीक्षक चमोली रेखा यादव ने गौचर मेला मैदान में पहुंचकर मेले के दौरान लगने वाली सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। मेला स्थल के विभिन्न जगहों का निरीक्षण करने के बाद पुलिस अधीक्षक ने भीड़ नियंत्रण व कानून एंव शांति व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

साथ ही माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के गौचर में प्रस्तावित कार्यक्रम के दृष्टिगत सभा स्थल, मंच, हेलीपैड एवं पार्किंग आदि की तैयारियों,व्यवस्थाओं का पुलिस अधीक्षक ने स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए।

ऐतिहासिक व्यापार मेले के रुप में जाना जाता है गौचर मेला
उत्तराखंड के पहाड़ों में मेलों को संस्कृति और विचारों का मिलन स्थल माना जाता है। यहां के प्रसिद्ध मेलों में से एक अनूठा मेला गौचर मेला है। गौचर मेला अपने आप में ऐतिहासिक व्यापार के रुप में माना जाता है। गढ़वाल के तत्कालीन डिप्टी कमिश्नर के सुझाव पर माह नंवबर 1943 में पहली बार गौचर में व्यापारिक मेले का शुभारंभ हुआ था तथा बाद में धीरे धीरे औद्योगिक विकास मेले एंव सांस्कृतिक मेले का स्वरुप धारण कर लिया।

LEAVE A REPLY