जुबिन नौटियाल के राजनीतिक गलियारों में चर्चे, जानें- उत्तराखंड से बालीवुड का उनका सफर; इस गाने ने दिलाई पहचान

0
113

देहरादून:जुबिन नौटियाल… मनोरंजन जगत की वो आवाज जिसका हर कोई दिवाना है। पहाड़ की सादगी और सुकून को अपनी आवाज में लिए जुबिन (Jubin Nautiyal) वैसे तो हमेशा अपने गानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन इस बार उनकी चर्चा राजनीतिक गलियारों से शुरू हुई है। दरअसल उनके पिता राम शरण नौटियाल (Ramsharan Nautiyal) भाजपा के टिकट पर चकराता विधानसभा (Chakrata Vidhan Sabha Seat) से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। माना जा रहा था कि पिता को टिकट मिलने के बाद जुबिन भाजपा के स्टार प्रचारक बनेंगे। हालांकि उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि वह केवल पिता के लिए ही प्रचार करेंगे। आइये जानते हैं कैसे जुबिन ने उत्तराखंड के जौनसार क्षेत्र से बालीवुड तक का सफर तय किया और सबकी जुबां पर छा गए।

जुबिन नौटियाल(14 जून 1989) उत्तराखंड के जौनसार बावर क्षेत्र के रहने वाले हैं। उनके पिता रामशरण नौटियाल एक बिजनेसमैन हैं, जबकि उनकी मां नीना नौटियाल बिजनेस वुमेन हैं। जुबिन की स्कूलिंग देहरादून के सेंट जोसेफ और वेल्हम ब्वायज से हुई। वैसे तो जुबिन की गायिकी की शुरुआत स्कूल टाइम से ही हो गई थी। इसमें उनको उनके मां-पिता का पूरा साथ मिला और उन्होंने बालीवुड में एक अलग मुकाम हासिल किया।

जुबिन नौटियाल ने अपने सिंगिंग के हुनर को बचपन में ही पहचान लिया था और इसी में आगे बढ़ने का फैसला लिया। उन्होंने स्कूल टाइम में ही गिटार और अन्य म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट प्ले करना शुरू कर दिया था। उनके सिंगिंग के इस हुनर के जौनसार के साथ ही देहरादून और आसपास के क्षेत्रों के लोग भी कायल हो गए थे।

जुबिन नौटियाल बालीवुड के सुपर स्टार सलमान खान और मशहुर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय समेत कई सिने स्टारों की फिल्म में अपनी आवाज का जादू बिखेर चुके हैं। करीब दो लाख की आबादी वाले जनजातीय क्षेत्र जौनसार-बावर निवासी जुबिन बालीवुड में इकलौते गायक हैं। उन्हें कई बड़े पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

भाजपा ने चकराता विधानसभा सीट से जुबिन नौटियाल के पिता रामशरण नौटियाल को चुनावी मैदान में उतारा हैं। जुबिन नौटियाल ने भी साफ किया है कि वे चुनाव के लिए अपने पिता का प्रचार करेंगे। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि वे भाजपा के लिए नहीं सिर्फ पिता के लिए प्रचार करेंगे।

LEAVE A REPLY