ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में देहरादून छावनी को मिला ग्रीन स्टेशन अवार्ड, अनुकरणीय पहल के लिए मिल चुके हैं कई पुरस्कार

0
43

देहरादून। देहरादून छावनी को ग्रीन स्टेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। दिल्ली में आयोजित सेना कमांडर सम्मेलन में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने छावनी परिषद देहरादून के अध्यक्ष एवं स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर अनिर्बान दत्ता को यह पुरस्कार प्रदान किया।

नवाचार व सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए जीता था राष्ट्रीय पुरस्कार
बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2020-21 के दौरान भी देहरादून छावनी ने नवाचार और सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। वहीं, देहरादून छावनी के अंतर्गत लंढौर को अक्टूबर 2022 में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021-22 में रीसाइक्लिंग और अपशिष्ट प्रबंधन में नागरिक भागीदारी के लिए सम्मानित किया गया। राज्य स्तर पर भी अटल निर्मल नगर पुरस्कार-2022 मिल चुका है।

देहरादून छावनी बोर्ड ने दो वर्षों से शुरू में कई अनुकरणीय पहल
दरअसल, ग्रीन स्टेशन अवार्ड छावनी क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की दिशा में किए जा रहे प्रयासों का प्रतिबिंब है। मिलिट्री स्टेशन और छावनी बोर्ड ने पिछले दो वर्षों में इस ओर कई अनुकरणीय पहल की। सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही बाजार में थैला घर स्थापित किए गए। जहां न्यून दर पर कपड़े से बने थैले खरीदे जा सकते हैं।

पालीथिन कचरा बैंक की पहल को भी मिली सराहना
इसके अलावा पालीथिन कचरा बैंक की पहल को भी काफी सराहना मिली है। जहां कोई भी व्यक्ति पालीथिन कचरा तीन रुपये प्रति किलो बेच सकता है। प्लास्टिक कचरे को कम करने के लिए ईको-ब्रिक्स के रूप में भी एक कारगर पहल की गई। जिससे छावनी क्षेत्र में कई निर्माण किए गए हैं। वहीं, बेकार बोतलों और प्लास्टिक से बनी इंटरलाकिंग टाइल्स से गढ़ी कैंट में वाकिंग ट्रैक बनाया गया है।

वार्षिक विद्युत शुल्क में आई 1.94 करोड़ रुपये की कमी
पिछले साल शुरू हुए दो मेगावॉट के सौर ऊर्जा संयंत्र के बूते देहरादून छावनी के वार्षिक विद्युत शुल्क में 1.94 करोड़ रुपये की कमी आई है। इसके अलावा स्टैंड अलोन, सोलर ट्री, सोलर स्ट्रीट लाइट और एलईडी के संयोजन से स्टेशन ने 8,12,400 यूनिट बिजली की बचत की है। पर्यावरण अनुकूल हरित शौचालयों की स्थापना देहरादून छावनी की इस पहल का हिस्सा है।

LEAVE A REPLY