देहरादून में फ्लू के मरीज बढ़े, दवाओं की खपत भी बढ़ी

0
326

देहरादून। कोरोना के खौफ के चलते इससे मिलते-जुलते फ्लू के लक्षणों वाले बुखार, खांसी, जुकाम और बलगम की शिकायत वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इनमें दी जाने वाली दवाओं की खपत भी बढ़ गई है।
राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि फ्लू के रोगियों की जांच के लिए नई बिल्डिंग में सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक और पुरानी बिल्डिंग में इमरजेंसी कक्ष के समीप दोपहर दो बजे से अगले दिन सुबह आठ बजे तक अलग से ओपीडी खोली गई है।

सुबह आठ से दोपहर बजे तक की ओपीडी में रोगी सबसे पहले मुख्य काउंटर से पर्चा लेकर फ्लू की ओपीडी में जाएगा। वहां डॉक्टर बुखार, खांसी, बलगम और जुकाम के बारे में पूछेगा। इनमें से अगर कुछ लक्षण नहीं होंगे तब दूसरे रोगों की ओपीडी में मरीज को भेजा जाएगा। अन्यथा पहले फ्लू की दवाएं दी जाएंगी और सीनियर डॉक्टरों को सूचित कर सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे।

भारत माता मंदिर श्रद्धालुुओं के लिए बंद

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हरिद्वार का प्रमुख भारत माता मंदिर भी आगामी 31 मार्च तक श्रद्धालुुओं के लिए बंद कर दिया गया है। इस संबंध में मंदिर की देखरेख करने वाले मंदिर की प्रबंधन समिति की बैठक जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया।

समिति की ओर से ट्रस्टी आईडी शास्त्री ने बताया कि यह व्यवस्था 31 मार्च तक लागू रहेगी और अगला निर्णय इसके बाद दिया जाएगा। वहीं दूसरी ओर दुनिया भर में अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले हरिद्वार के राजकीय अतिथि गृह डामकोठी को भी अग्रिम आदेश के अतिथियों के लिए बंद कर दिया गया है। यह जानकारी डामकोठी के प्रशासनिक अधिकारी जीपी बहुगुणा ने दी।

बुधवार को आए 1346 मरीज, फ्लू के ज्यादा
दून अस्पताल के प्रभारी एमएस डॉ. एनएस खत्री ने बताया कि अस्पताल में बृहस्पतिवार को 1366 और बुधवार को 1346 मरीज सामने आए हैं। इनमें से ज्यादातर मरीज खांसी, जुकाम, बलगम और बुखार की शिकायत वाले शामिल हैं।

फार्मेसी अधिकारी बीएस कलूड़ा, वरिष्ठ फार्मेसिस्ट सुधा कुकरेती और जीएस थलवाल ने बताया कि अस्पताल में सिटराजिन, पैरासिटामॉल, डाइक्लोफिनक, ओमेप्रोजॉल टैबलेट समेत कैल्शियम और विटामिन सी की दवाओं की खपत बढ़ी है।

दवा – सामान्य दिनों में खपत – अब खपत
सिटराजिन 3000 6000
पैरासिटामॉल 3000 6000
कैल्शियन 3000 4500
ओमेप्रोजॉल 3000 6000
बी कॉम्पलेक्स 1500 3000
(टैबलेट और कैप्सूल की संख्या लगभग में है)

ऋषिकेशः 1800 विदेशियों का किया थर्मल स्क्रीनिंग टेस्ट
स्वास्थ्य विभाग फकोट के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. जगदीश जोशी ने बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए बीते कुछ दिनों में तपोवन, रामझूला, लक्ष्मणझूला, मुनिकीरेती आदि आसपास क्षेत्रों में सघनता से विदेशी लोगों का स्क्रीनिंग टेस्ट किया जा रहा है।

बताया कि अब तक 1800 विदेशियों का स्क्रीनिंग टेस्ट किया जा चुका है। जिनमें से दो कोरोना के संदिग्ध मिले। जिन्हें एम्स जांच के लिए भेजा गया था, मगर दोनों रिपोर्ट निगेटिव रही। उन्होंने बताया कि टीम में सात डॉक्टरों और सात फार्मसिस्ट के साथ स्टॉफ नर्स, लैब तकनीशियन को साथ में रखा गया है। इस मौके पर डॉ ऋचा रानी, डॉ प्रियंका रतूड़ी, डॉ प्रिया कपूर, डॉ कुलदीप, डॉ विश्वजीत आदि उपस्थित थे।

नेपाल बॉर्डर तक जाने वाली बस सेवा स्थगित

उत्तराखंड परिवहन निगम के सहायक महाप्रबंधक पीके भारती ने करोना वायरस के दृष्टिगत सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऋषिकेश डिपो की टनकपुर और रूपैडिया बस सेवा (नेपाल बार्डर) को अग्रिम देशों तक बंद कर दी गई हैं। उन्होंने सभी वरिष्ठ केंद्र प्रभारियों को उपरोक्त आदेशों का पालन करने के लिए कहा है।

जंपिन हाइट्स में साहसिक गतिविधियां बंद

मोहन चट्टी स्थित जंपिन हाइट्स में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सभी साहसिक गतिविधियां आगामी 31 मार्च तक बंद कर दी गई हैं। यहां के मार्केटिंग मैनेजर योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि जनता की सुरक्षा को देख यह निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि जंपिन हाइट्स में देश ही नहीं बड़ी संख्या में विदेशों से लोग साहसिक गतिविधियों बंजी जंप, फ्लाईंग फॉक्स, स्विंग आदि का लुत्फ लेने के लिए आते हैं।

LEAVE A REPLY