बदला इस इलाके का मौसम, अलर्ट जारी, हिमपात के साथ हल्की वर्षा के भी आसार

0
47

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम के करवट बदलने के बाद बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, केदारनाथ, हर्षिल, यमुनोत्री धाम समेत आसपास की तमाम चोटियों में देर शाम हल्का हिमपात हुआ। वहीं, निचले क्षेत्रों में बादल छाये रहे।

दून में भी दिनभर धूप और बादलों की आंख-मिचौनी चलती रही। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात, निचले इलाकों में भारी वर्षा और गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की आशंका है। इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बीते शनिवार से ही बादल मंडराने लगे। रविवार को दिनभर वर्षा-बर्फबारी के आसार बने रहे। देर शाम चारधाम समेत अन्य ऊंची चोटियों पर हिमपात शुरू हुआ। बादलों के आगोश के बीच ज्यादातर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान चढ़ गया।

बर्फबारी के बाद रात को बढ़ी ठिठुरन

हालांकि, चोटियों पर बर्फबारी के बाद रात को ठिठुरन बढ़ गई। दून में दिनभर बादल मंडराते रहे, लेकिन वर्षा नहीं हुई। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में अगले तीन दिन बादल छाये रह सकते हैं।

उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में सोमवार और मंगलवार को 2,800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान निचले इलाकों में भी गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि व कहीं-कहीं भारी वर्षा की भी चेतावनी है। जिससे तापमान में भी गिरावट आने के आसार हैं।

LEAVE A REPLY