होटल मैनेजमेंट में बनाना हो करियर तो करें आवेदन

0
125

देहरादून। अगर आप 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट में कॅरियर बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। देशभर के 74 होटल मैनेजमेंट संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाले नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (एनसीएचएम जेईई-2021) के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। यह प्रक्रिया दस मई तक चलेगी। इस बार भी टेस्ट कम्प्यूटर बेस्ड होगा। टेस्ट देने वाले छात्र हिंदी और अंग्रेजी का विकल्प चुन सकते हैं। परीक्षा 12 जून को होगी। शुल्क भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआइ व पेटीएम से किया जा सकता है। आवेदन के लिए अभ्यर्थी की उम्र (एक जुलाई 2021 को) 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी-एसटी के लिए इसमें तीन वर्ष की छूट है।

यह होगा परीक्षा का पैटर्न

इस परीक्षा में 800 अंकों के 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें न्यूमेरिकल एबिलिटी एवं एनालिटिकल एप्टीट्यूट के 30 प्रश्न, रीजनिंग और लॉजिकल डिक्शन के 30 प्रश्न, जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स के 30 प्रश्न, इंग्लिश लैंग्वेज के 60 प्रश्न, एप्टीट्यूट फॉर सर्विस सेक्टर के 50 प्रश्न शामिल हैं। परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित है। प्रत्येक सही जवाब पर चार अंक मिलेंगे जबकि गलत जवाब पर एक अंक काट लिया जाएगा।

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर परीक्षा केंद्र

परीक्षा के लिए केंद्र पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर आवंटित किया जाएगा। जिसके लिए चार विकल्प मांगे गए हैं। एक बार परीक्षा केंद्र आवंटित होने पर इसे बदला नहीं जा सकता है। ऐसे में अभ्याथियों को सलाह दी गई है कि केंद्र का चुनाव करते वक्त सावधानी बरतें। परीक्षा के लिए टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर की भी व्यवस्था है।

इन संस्थानों में होगा दाखिला

– 21 केंद्रीय संस्थान, प्रदेश स्तरीय 26 संस्थान, एक पीएसयू व 26 निजी संस्थान।

प्रदेश में यहां होंगे परीक्षा केंद्रः देहरादून

ये है परीक्षा शुल्क

सामान्य/नॉन क्रीमी लेयर ओबीसी-1000 रुपये

सामान्य-ईडब्ल्यूएस-700

एससी/एसटी/दिव्यांग/ट्रांसजेंडर -450

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन की अंतिम तिथि-10 मई (शाम पांच बजे)

शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि-10 मई (रात 11.50 बजे)

त्रुटि सुधार-12-16 मई

प्रवेश परीक्षा-12 जून

LEAVE A REPLY