शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, महादेव का किया अभिषेक, शहीदों की स्मृति में जलाए 2100 दीये

0
126

शिवालयों में मध्य रात्रि 12 बजे से ही जलाभिषेक शुरू हो गया था। बागेश्वर में ऐतिहासिक बागनाथ मंदिर में शिवार्चना के लिए सुबह से पूजा अर्चना करने वालों का तांता लगा रहा। दून के प्रतिष्ठित प्राचीन मंदिर श्री टपकेश्वर महादेव में मध्यरात्रि 12 बजे महंत श्री 108 कृष्णा गिरी महाराज और दिगंबर भरत गिरी महाराज के सानिध्य में  सेवादल ने सामूहिक रुद्राभिषेक शुरू किया।

देहरादून : उत्तराखंड में आज महाशिवरात्रि पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सभी शिवालयों में मध्य रात्रि 12 बजे से ही जलाभिषेक शुरू हो गया था। बागेश्वर में ऐतिहासिक बागनाथ मंदिर में शिवार्चना के लिए सुबह से पूजा अर्चना करने वालों का तांता लगा रहा।

दून के प्रतिष्ठित प्राचीन मंदिर श्री टपकेश्वर महादेव में मध्यरात्रि 12 बजे महंत श्री 108 कृष्णा गिरी महाराज और दिगंबर भरत गिरी महाराज के सानिध्य में  सेवादल ने सामूहिक रुद्राभिषेक शुरू किया। सुबह चार बजे तक चले अभिषेक में देश के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। महादेव का भव्य श्रृंगार कर महाआरती के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया। पलटन बाजार स्थित जंगम शिवालय मंदिर में भी पूजा-अर्चना की गई।

शहीदों की स्मृति में जलाए 2100 दीये

शिवरात्रि की पूर्व संध्या पर सहारनपुर चौक स्थित पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर प्रांगण में शहीदों की स्मृति में दीये जलाए गए। मंदिर के सेवादल ने पुलवामा के शहीदों के चित्र के सम्मुख 2100 दीपक जलाकर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम के संयोजक प्रवीण बंसल और रजनीश यादव के निर्देशन में श्रद्धालुओं और सेवादारों ने सुंदर रंगों से भारत माता, तिरंगा की रंगोली बनाकर उसमें द्वादश च्योतिर्लिंगों की झलक प्रस्तुत की।मंदिर के दिगंबर दिनेश पुरी ने मंत्रोच्चार के साथ शिव आह्वान के बाद आरती कर शहीदों की शहादत को नमन किया।

जनकल्याण और विश्व शांति की कामना की। इसके बाद मध्य रात्रि में प्रयागराज और हरिद्वार के गंगा जल के साथ ही दूध, दही, घृत व 51 प्रकार की अन्य पूजन सामग्रियों के साथ श्री रुद्री पाठ के वैदिक मंत्रोचार के साथ पृथ्वीनाथ महादेव का भव्य रुद्राभिषेक शुरु किया गया। इसके बाद महाआरती की गई। शिवरात्रि पर सोमवारको शहीदों को समर्पित मोक्ष यज्ञ किया जाएगा। शाम को शृंगार आरती व मध्य रात्रि में भस्म आरती होगी। इस दौरान दिगंबर भागवत पुरी, राजेंद्र आनंद, नवीन गुप्ता, विकी गोयल आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY