दसवीं में विद्यामंदिर की अंनता सकलानी ने 99 प्रतिशत अंक प्राप्त किए

0
152

देहरादून। उत्तराखण्ड शिक्षा बोर्ड परीक्षा के परिणाम आज घोषित कर दिये गये है। बोर्ड की दसंवी का परीक्षाफल 76.43 फीसदी रहा है जबकि इंटर मीडियेट में इस साल 80.13 फीसदी बच्चे उत्तीर्ण होने में सफल रहे है। 2019 का बोर्ड परीक्षाफल न सिर्फ 2018 की तुलना में अच्छा रहा है बल्कि इस वर्ष भी बीते वर्ष के भांति बेटियों का उत्तीर्ण प्रतिशत लड़कों से बेहतर रहा है। 10वीं और 12वीं दोनो में ही छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त किये है।

दसवीं के परीक्षा फल में सरस्वती विघा मन्दिर नथुआवाला देहरादून की छात्रा अनन्ता सकलानी ने 99 फीसदी अंको के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है। अनन्ता सकलानी का कहना है कि वह अभी आगे और पढ़ाई करके सिविल सर्विसेज की तैयारी करेगी। 10वीं में ऋषिकेश के छात्र अर्पित बड़थ्वाल ने 98.60 फीसदी अंको के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया है। अर्पित का सपना है कि वह पढ़ लिख कर शिक्षक बनना चाहते है। वहीं दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 98.40 फीसदी अंको के साथ सुरभि गहतोड़ी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। 10वीं की परीक्षा में जहां लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 70 फीसदी रहा है वहीं लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 82 फीसदी है। बीते साल की तुलना में हाईस्कूल की परीक्षाफल में 1.86 फीसदी का सुधार हुआ है।

बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में चिन्याली सौंण (उत्तरकाशी) की छात्रा शताक्षी तिवारी ने 98 फीसदी अंक हासिल कर प्रथम स्थान पाया है वहीं उत्तरकाशी के सक्षम दूसरे और हरीश सिंह वोहरा तीसरे स्थान पर रहे हैै। इंटर की परीक्षा में लड़कों की तुलना में लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है।

LEAVE A REPLY