वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी ने मुख्य सचिव उत्पल कुमार को पत्र सौंपा

0
99


देहरादून। संवाददाता। ग्रामीण व पर्वतीय अंचलों में आये दिन हो रहे वाहन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पर्यावरणविद वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी ने मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह से मुलाकात की और उन्हें पहाड़ो में हो रहे वाहन दुर्घटनाओं को रोकने का सुझाव पत्र दिया है। जिसमे उन्होंने कहा कि पहाड़ो में वाहन दुर्घटनाओं से लगातार जनधन की हानी हो रही है इस प्रकार की घटनाओं से कई बच्चे अनाथ हो जाते है किसी के सिर से माता पिता का साया उठ जाता है कई बच्चों की शिक्षा चरमरा जाती हैं कई परिवारें बेसहारा हो जाते हैं इन्हें रोकना जरूरी हैं।

डॉ सोनी ने कहा ये हकीकत है कि पर्वतीय व ग्रामीण क्षेत्रो का मार्ग पहाड़ियों को काटकर बनाये गए हैं इन सड़कों पर ओवर टेक, शराब पीकर तेज गति से वाहन चलाना, अधिक सवारियों को बैठाना, अनुभवी चालक का न होना वाहन दुर्घटनाओं का कारण हो सकते हैं इन्हें रोकना जरूरी हैं तभी पहाड़ो व ग्रामीण क्षेत्र के लोग सुरक्षित रह सकेंगे।
डॉ सोनी ने मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह व मुख्यमंत्री के कार्याधिकारी धीरेंद्र सिंह पंवार को सुझाव दिया अगर सड़क किनारे खाई के तरफ सघन पौधरोपण किया जाता हैं तो वह पौधे वाहन दुर्घटनाओं को रोकने में कारगर साबित हो सकते है जिससे अधिक जानमाल की हानि नही होगी।

अब वर्षा ऋतु शुरु होने वाली हैं वन विभाग, उद्यान विभाग, लोकनिर्माण विभाग, वानिकी विभाग, वन पंचायतों व ग्राम पंचायतों के माध्यम से बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री सहित चारो धामो के मार्गो के साथ गांव को जोड़ने वाली सड़को पर वाहन जैसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़क किनारे खाई की तरफ सघन पौधारोपण किया जाय तभी पहाड़ का जनमानस सुरक्षित होगा अन्यथा जिस प्रकार से जनधन की हानि हो रही हैं वो होती रहेगी।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने डॉ सोनी द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में प्रदेशहित में किए जा रहे कार्यो की भूरीकृभूरी प्रशंसा करते हुए सुझावों पर कार्यवाही करने का भरोसा दिया और ट्टमेरा पेड़कृमेरा दोस्त’ के तहत उत्तराखंड के समस्त शिक्षण संस्थानों में पौधारोपण के लिए सचिव शिक्षा को अग्रिम कार्यवाई के निर्देश दिये हैं।

LEAVE A REPLY