बारिस और भूस्खलन से चारधाम यात्रा में फंसे यात्री

0
67


उत्तरकाशी/चमोली। बारिश और भूस्खलन के कारण चारधाम यात्री मुश्किलों में फंसे हुए है। जहां बद्रीनाथ मार्ग पर पहाड़ों से पत्थर बरस रहे है और मलबा सड़कों पर आने से दो दिन से यात्रा पूरी तरह से बंद हो गयी है वहीं गगोंत्री व यमुनोत्री मार्ग भी भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। जिसके कारण हजारों यात्री फंसे हुए है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार लामबगड़ में बने भूस्खलन जोन की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि बीआरओ के लिए इस मार्ग को खोल पाना मुश्किल हो रहा है। बारिश व भूस्खलन के कारण 4 सौ मीटर सड़क का हिस्सा पूरी तरह से नदी में समा गया है और पहाड़ से लगातार पत्थर व मलबा आने का सिलसिला जारी है। बद्रीनाथ मार्ग पर बीते दो दिनों से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो चुकी है प्रशासन व बीआरओ द्वारा यात्रियों को पैदल निकाले जाने का काम भी पूरी तरह से अब बंद हो चुका है।

क्योंकि पहाड़ से बड़े बड़े बोल्डर व मलबा गिर रहा है। जिससे कभी भी हादसा होने का अंदेशा बना हुआ हैं। उधर गंगोत्री व यमुनोत्री मार्ग भी भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। उत्तरकाशी से प्राप्त समाचार के अनुसार यंहा लगातार बारिश होने के कारण मार्ग में मलबा आ रहा है। मार्ग को एक जगह खोला जाता है तो वह दूसरी जगह बंद हो जाता है। प्रशासन द्वारा यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराये जाने की व्यवस्था की गयी है। इन मार्गो पर हजारों यात्री फंसे हुए है। उधर भूस्खलन के कारण कालसी और चकराता मार्ग भी बंद हो गये है। जिसके कारण दोनो ओर वाहनों की लम्बी कतारें लगी हुई है। इस बीच मौसम विभाग द्वारा राज्य में 8 सितम्बर तक भारी बारिश की चेतावनी से इन यात्रियों की समस्यायें और अधिक बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY