उत्तराखंड छात्र संघ चुनावः डीबीएस काॅलेज में 60 प्रतिशत वोटिंग, डीएवी में पड़े 3898 वोट

0
82


देहरादून। उत्तराखंड के 121 महाविद्यालयों में से 113 में आज छात्र संघ चुनाव हो रहे हैं। सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान दोपहर दो बजे के बाद तक जारी रहा। इसके बाद गणना शुरू हो गई। इसके बाद आज ही मतगणना और चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। जिसमें एक लाख 30 हजार छात्र-छात्राएं मतदाता के रूप में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, महासचिव सहित विभिन्न पदों के लिए चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई। प्रदेश में 104 सरकारी एवं 17 सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय हैं। चुनाव को लेकर जिला प्रशासन को आवश्यक निर्देश जारी किए गए। वहीं छात्र-छात्राओं से अपील की गई कि चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखें।

दोपहर दो बजे देहरादून के डीएवी पीजी कॉलेज में मतदान अंतिम चरण में पहुंचा और ढाई बजे संपन्न हो गया। डीएवी में कुल 3898 वोट पड़े। इस बार डीएवी में मतदान प्रतिशत कम रहा। डीबीएस में भी मतदान गिरा है। दो दिन पहले हुए झगड़े का असर माना जा रहा है। वहीं दोपहर दो बजे तक डीबीएस कॉलेज में 60 प्रतिशत वोटिंग हुई। इसके बाद यहां गणना शुरू हुई। एसजीआरआर पीजी कॉलेज में भी दो बजे मतदान खत्म हो गया। यहां कुल 1080 वोट पड़े। एमकेपी में 917 वोट पड़े। कई साल के बाद यहां पोलिंग बढ़ी। रायपुर डिग्री कॉलेज में 994 में से 561 ने ही वोट डाला।

एमपीजी कॉलेज मसूरी में चुनाव को लेकर प्रशासन और पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए। परिसर में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश में पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया। छात्रसंघ चुनाव में एबीवीपी द्वारा हूटिंग करने पर मसूरी कोतवाल भावना कैंथोला ने छात्र नेताओं को लिंगदोह समिति की सिफारिशों का पालन करने की हिदायत दी।

हरिद्वार के चिन्मय डिग्री कॉलेज में दोपहर दो बजे चुनाव संपन्न हुआ। जिसमें अमन कुशवाहा अध्यक्ष चुने गए। महिला विद्यालय में मतदान जारी रहा। कॉलेज प्रबंधन ने चुनाव को देखते हुए पुख्ता इंतजाम किए। वहीं इस बार गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय और एसएमजेएन पीजी कॉलेज में छात्र संघ चुनाव कैंसिल किए गए हैं। लोहाघाट पीजी कॉलेज में छात्र संघ चुनाव का सपथ ग्रहण समारोह संपन्न हो गया। यहां एबीवीपी के सभी निर्वाचित पदाधिकारी निर्विरोध चुने गए हैं। हल्द्वानी एमबीपीजी कॉलेज में छात्र संघ चुनाव के दौरान एबीवीपी कार्यकर्ताओं द्वारा निकाली जा रही रैली को रोकने के दौरान कार्यकर्ताओं व पुलिस में तीखी झड़प हो गई। एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी में छात्र संघ के चुनाव में 35 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां कुल 9047 में से केवल 3194 वोट पड़े।

अल्मोड़ा के एसएसजे परिसर मे 54.67 की वोटिंग हुई। नैनीताल के डीएसबी परिसर में कुल 5134 छात्र-छात्राओं में से 2802 छात्र-छात्राओं ने मतदान में हिस्सा लिया। रामनगर कॉलेज में कुल 4547 वोटों में से 2961 मत पड़े। लालबहादुर शास्त्री राजकीय महाविद्यालय हल्दूचैड़ में छात्र संघ चुनाव दो बजे संपन्न हो गया। 1091 छात्र संख्या में 889 छात्र-छात्राओं ने मतदान किया।

डीएवी कॉलेजः 29 प्रत्याशी मैदान में, पहली बार मतदान और मतगणना एक ही दिन
डीएवी पीजी कॉलेज के चुनाव मैदान में आज 29 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 8500 छात्र मतदाता करेंगे। कॉलेज को चुनाव के लिए दो जोन में बांटा गया है। पुलिस ने हुड़दंगियों से निपटने की खास तैयारी की है। कॉलेज में बिना आईकार्ड किसी की एंट्री नहीं हुई। डीएवी कॉलेज के इतिहास में पहली बार वोटिंग और काउंटिंग एक ही दिन हो रही है। इसके लिए बाहरी इंटर कॉलेजों से शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई है। कॉलेज के चीफ प्रॉक्टर डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि चुनाव के लिए छात्र और छात्राओं के लिए कॉलेज को दो जोन में बांटा गया था।

छात्रों के लिए 11 और छात्राओं के लिए 10 बूथ बनाए गए थे। छात्र और छात्राओं की कॉलेज में अलग-अलग एंट्री हुई। आईकार्ड चेक करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। इस बार काउंटिंग के लिए 21 टेबल लगाई गई हैं। पहली बार काउंटिंग टेबल को विधानसभा चुनाव की तरह लोहे की जाली से कवर किया गया है। बाहर बैठकर ही छात्र नेता और उनके प्रतिनिधि काउंटिंग देख पाएंगे।

इनकी किस्मत का होगा फैसला
अध्यक्षः निखिल शर्मा(निर्दलीय), सागर तोमर(एबीवीपी) और हिमांशु रावत(एनएसयूआई)।

उपाध्यक्ष: अंजना(सक्षम ग्रुप), पारितोष सिंह(दिवाकर ग्रुप) और सुप्रिया भंडारी(एसएफआई)।

महासचिवः नबोध सिंह परमार(निश्चय ग्रुप), नीरज सिंह चैहान(सत्यम शिवम) और संदीप कुकरेती(आर्यन)।

सहसचिवः अवलोक शर्मा, अंशिका शर्मा, आकांक्षा, प्रकृति रोहिला, रिया पुन्दोला, शिवानी तोमर और क्षितिज बोरा।

विवि प्रतिनिधि: राजेश भट्ट(एनएसयूआई), सचिन कुमार, संजय सिंह परगाईं, सौरभ सिंह नेगी।

कोषाध्यक्ष: ऋषि मोहन चैहान, काजल, प्रज्ञा शाही, मनीषा, रिषव शर्मा, रूपा नेगी, संजय सिंह मेहरा, सतीश नौटियाल और सोमिन चंद्र।

एमकेपी कॉलेजः 13 प्रत्याशियों में से नेता चुनेंगी 2600 छात्राएं
एमकेपी पीजी कॉलेज में आज 13 प्रत्याशियों में से 2600 छात्राएं अपने नेता चुनेंगी। कॉलेज में सुबह 10ः30 बजे से शुरू हुआ मतदान दोपहर 2ः30 बजे तक संपन्न हुआ। इसके बाद दोपहर तीन बजे से मतगणना शुरू हुई।

इनके भाग्य का आज होगा फैसला
अध्यक्ष: नीतू सिंह बिष्ट(एनएसयूआई), सिमरन रावत(निर्दलीय), मनीषा राणा(एबीवीपी)

महासचिव: मानसी(एनएसयूआई), अंकिता जगूड़ी(एबीवीपी), स्वाति जुयाल(निर्दलीय)

सहसचिव: आशिता शर्मा(एनएसयूआई), तनु(एबीवीपी)

कोषाध्यक्ष: अनीता(एबीवीपी), रोहिनी राणा(एनएसयूआई)

विवि प्रतिनिधि: तनूजा गडिया(एनएसयूआई), अदिति रतूड़ी(निर्दलीय) और अंजली हुरिया(एबीवीपी)

एसजीआरआर कॉलेजः 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे 1740 छात्र
एसजीआरआर पीजी कॉलेज में सुबह नौ बजे से शुरू होकर छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान ढाई बजे तक चला। इसके बाद मतगणना शुरू हो गई। यहां 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

इन प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला
अध्यक्ष: ऋषभ रावत(एबीवीपी), शुभम बंसल(सक्षम ग्रुप)

उपाध्यक्ष: आदित्य टम्टा(एबीवीपी), ओशिन कुनवाल(एनएसयूआई)

महासचिव: सौरभ कुमार(आर्यन), विश्वनाथ रमन बुडाकोटि(सक्षम ग्रुप)

सहसचिव: साकेत कुमार(आर्यन), मौ. अजहर सैफी(एनएसयूआई)

कोषाध्यक्ष: एकता भट्ट(एबीवीपी), मेघा भट्ट(एनएसयूआई)

विवि प्रतिनिधि: आकिब रियाज, सूजर सिंह नेगी, सूरज जोशी

डीबीएस कॉलेजः चुनाव मैदान में सबसे ज्यादा 52 प्रत्याशी

डीबीएस पीजी कॉलेज के चुनाव मैदान में सबसे ज्यादा 52 प्रत्याशी हैं। कॉलेज में इस बार 1922 मतदाता छात्र-छात्राएं हैं। सुबह ठीक 8ः30 बजे शुरू हुआ मतदान दोपहर 2 बजे तक चला। इसके बाद 2ः30 बजे से मतगणना शुरू हुई। छात्रों के लिए नोटा का प्रावधान भी किया गया है।

ये प्रत्याशी मैदान में
अध्यक्ष: मनीषा नेगी (एनएसयूआई), मोहन प्रसाद (एबीवीपी)

उपाध्यक्ष: अभिषेक सिंह रावत, आकाश कन्नौजिया, अमित मुनियाल, आयुष चमोली, धनंजय असवाल, दिव्या पाठक, करन रावत,

काजल पांडेय, किरन, मानसी मंमगाईं, रोहित रावत, शीतल नेगी।

महासचिव: आशुतोष और केशव प्रसाद।

सहसचिव: आकाश कुमार, आदित्य कुमार, अमित राना, अंजली रावत, बलवंत सिंह पांडा, कमल सिंह बोरा, प्रद्युमन गुसाईं, प्रिया, विकास राना।

कोषाध्यक्ष: अभिषेक तोमर, आकाश गुप्ता, आकाश सिंह, अंकित चैहान, अमित, अर्चित गोस्वामी, भारत राम, ईशा राना, हिमांशु अंथवाल, ऋषभ कुमार, सचिन डिमरी, सुमन पासवान, सुरभि मैंदोला।

विवि प्रतिनिधि: अखिलेश, अर्जुन कुमार, हर्षल दीप सिंह, नरेंद्र, मनोज सिंह, मुकेश बसेरा, प्रज्वल रतूड़ी, राहुल डबराल, शेफाली सिंह, सौरभ रावत, शेखर भरती, स्नेहा सजवाण, सुजाता कुमारी और सुंदरम गौरव।

LEAVE A REPLY