केदारनाथ में उमड़े श्रद्धालु, गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक, दर्शन का समय भी बदला

0
48

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड में इन दिनों श्रद्धालुओं का तांता लगा है। देवभूमि में भगवान के दर्शन के लिए तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। केदारनाथ धाम में भारी भीड़ उमड़ रही है। मानसून की विदाई के साथ केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ एक बार फिर बढ़ने लगी है। इसके चलते श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने जहां दर्शन का समय तीन से चार घंटे तक बढ़ा दिया है।

श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है। ऐसे में श्रद्धालु अब स्वयंभू शिवलिंग के दर्शन सभामंडप से ही कर रहे हैं। सिर्फ विशेष पूजाएं करने वाले श्रद्धालुओं को ही रात में गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति है।

बदल गया है मंदिर में दर्शन का समय
मौसम खुलने के बाद केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते चार दिन में ही 65 हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं। इसी को देखते हुए मंदिर समिति ने दर्शन का समय बढ़ा दिया है। अब श्रद्धालु दोपहर बाद तीन बजे के बजाय शाम चार बजे तक और फिर एक घंटा मंदिर की सफाई व भोग लगाने के बाद शाम पांच बजे से रात 11 बजे तक बाबा के दर्शन कर सकते हैं। शाम की आरती साढ़े सात बजे होती है, जबकि विशेष पूजाएं श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रात 11 बजे से शुरू की जा रही हैं।

श्रद्धालुओं के लिए हुआ बदलाव
मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि अधिक से अधिक यात्री बाबा केदार के दर्शन कर सकें, इसके लिए मंदिर के कपाट देर रात तक खुले रखे जा रहे हैं। साथ ही सोच यह भी है कि अधिक से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर दोपहर को ही गौरीकुंड वापस लौट सकें।

LEAVE A REPLY