केदारनाथ हेली सेवा बुकिंग पड़ी धीमी,अब तक होटलों  की 10 लाख बुकिंग केंसिल 

0
169

कोविड की दूसरी लहर का असर केदारनाथ हेली सेवा बुकिंग पर नजर आ रही है। गत एक सप्ताह के दौरान हेलीसेवा के 259 टिकट ही बुक हो पाए हैं। जबकि इससे पहले शुरुआती दस दिन में 11 हजार टिकट बुक हुए थे। केदारनाथ धाम के कपाट तो 17 मई को खुलने हैं, लेकिन इसके लिए हेली टिकटों की बुकिंग तीन अप्रैल से ही शुरू हो चुकी है। जीएमवीएन की वेबसाइट से टिकट ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। बुकिंग शुरू होने के शुरुआती 10 दिन में 11 हजार से अधिक यात्रियों ने टिकट बुक कराई।

मगर, 14 से 22 अप्रैल के बीच कुल 259 टिकट ही बुक हो पाए हैं। हालांकि, उकाडा अधिकारियों के मुताबिक, फिलहाल टिकट निरस्त नहीं हो रहे हैं। इससे यात्रा शुरू होने तक, हालात में सुधार आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि टिकट निरस्त करने पर 75 प्रतिशत तक धनराशि वापस मिल जाती है। बता दें कि विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को भक्तों के लिए खोले जाएंगे। पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ रावल ने घोषणा की है। प्राचीन परपंरा के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन हर साल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का दिन निकाला जाता है।

केदारनाथ धाम के कपाट खोलने के लिए भगवान भैरवनाछ की 13 मई को पूजा-अर्चना की जाएगी। बाबा केदार की चल विग्रह डोली पहले ऊखीमठ से प्रस्थान कर 14 मई को फाटा विश्राम के लिए पहुंचेगी। जबकि 15 मई को  को गौरीकुंड और 16 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी, जहां 17 मई को सुबह पांच बजे भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे। केदारनाथ समेत चारधामों के कपाट हर साल अक्टूबर-नवंबर में सर्दियों में बंद कर दिए जाते हैं, जो अगले साल फिर अप्रैल-मई में भक्तों के लिए खोल दिए जाते हैं।

LEAVE A REPLY