विजयदशमी पर्व पर तय होगी द्वितीय व तृतीय केदार के कपाट बंद होने की तिथि, तैयारियां शुरू

0
44

रुद्रप्रयाग। पंचकेदारों में शामिल द्वितीय केदार मद्महेश्र्वर व तृतीय तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि विजयदशमी पर्व  पर तय की जाएगी। कपाट बंद होने का समय व प्रस्थान की तिथि को लेकर बदरी-केदार मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने तैयारियां जुटी है।

हर साल केदारनाथ धाम समेत चारधाम के कपाट खुलने व बंद होने की तिथि निश्चित करने की परंपरा है। ब्राह्मण एवं वेदपाठी पंचाग गणना के अनुसार ही तिथियां तय करते है। पौराणिक परंपराओं के अनुसार भगवान केदारनाथ के कपाट भैयादूज पर्व पर बंद होने की परम्परा हैं, लेकिन इसकी विधिवत घोषणा विजयदशमी पर्व पर होती है।

मंदिर समिति ने तिथि तय को लेकर शुरू की तैयारी

विजयदशमी यानी 24 अक्टूबर को पंचगद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम एवं द्वितीय केदार की तिथि पंचाग गणना के अनुसार, मंदिर समिति की मौजूदगी में तय की जाएगी। जबकि तृतीय केदार की मार्केडेय मंदिर मक्कूमठ में ब्राह्मण, वेदपाठी एवं बदरी-केदार मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अधिकारी व कर्मचारियों की मौजूदगी में तय की जाएगी। जिसमें कपाट बंद होने का समय, डोली के प्रस्थान का सयम तय किया जाएगा। तिथियां तय करने को लेकर मंदिर समिति की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है।

मंदिर समिति के कार्याधिकारी आसी तिवारी ने बताया कि केदारनाथ के साथ ही विजयदशमी पर्व पर द्वितीय व तृतीय केदार की तिथि निश्चित की जाएगी। जिसको लेकर मंदिर समिति तैयारियों में जुटी है।

LEAVE A REPLY