रुड़की में बाणगंगा ने मचाई तबाही: खानपुर में आई बाढ़, नदी में तब्दील हुए खेत, पानी में फंसी महिला को बचाया

0
2824

Flood in Roorkee Many Villages Banganga Overflow after Heavy Rainfall photos Uttarakhand news in Hindi

रुड़की में लगातार तीन दिन से हो रही बारिश से शहर से लेकर देहात तक मुसीबत खड़ी हो गई है। जहां-तहां सड़कों से लेकर गलियों और लोगों के घरों में पानी भर गया है। कस्बों और देहात में कई जगह ज्यादा पानी आने से रास्ते बंद हो गए हैं।

उधर, खानपुर के शाहपुर गांव में बाणगंगा ने तबाही मचा दी। नदी के उफान पर आने से गांव में बाढ़ आ गई। जिसके चलते जंगल में अपनी जमीन पर रखवाली कर रहा हरियाणा गांव का परिवार बाढ़ में फंस गया। जिसकी सूचना ग्रामीणों ने गोवर्धनपुर पुलिस चौकी प्रभारी रुकम सिंह, पुलिसकर्मी अजीत सिंह और अरविंद को दी। सूचना पर पहुंचे पुलिस कर्मियों ने बाढ़ में फंसी महिला को बचाया। वहीं लक्सर के मोहम्मदपुर में टूटे तटबंध से लगातार कटान जारी है। जिससे ग्रामीण दहशत में हैं।

वहीं, हाईवे से लेकर संपर्क मार्ग तक दो से तीन फीट पानी भरा है। जिससे यातायात भी प्रभावित हो रहा है। रुड़की लक्सर मार्ग पर भारी जलभराव होने से कांवड़ियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस जगह-जगह तैनात होकर कांवड़ियों को मार्ग से निकाल रही है।

आज बुधवार को तीसरे दिन भी सुबह से शहर में जमकर बारिश हो रही है। शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। कृष्णानगर, गंगोत्रीपुरम, विनीत नगर, शिवपुरम, शास्त्रीनगर, आजादनगर, पुरानी तहसील, सती मोहल्ला, ग्रीनपार्क कॉलाेनी, रामपुर चुंगी आदि इलाकों में सड़कों से लेकर लोगों के घरों में पानी घुस गया है।

उधर, मेहवड़ मार्ग पर बाहुहेड़ी, रामपुर चुंगी, हद्दीवाला आदि जगह सड़कें पानी से लबालब हैं।वहीं, सोलानी नदी का कई बार जलस्तर बढ़ा। सोलानी नदी में आए पानी से वहां बना अस्थायी रपटा बह गया था।

सोनाली नदी पर मोहम्मदपुर बुजुर्ग गांव के पास बना तटबंध टूट गया है। तटबंध टूटने से 24 से अधिक गांवों में बाढ़ आ असर है। सोलानी नदी पर बना 50 मीटर तक तटबंध टूट गया। तटबंध टूटने से आसपास के ग्रामीणों में हड़कंप मच गया।

खानपुर के साथ ही सैनपुर, मलकपुर, मखियाली, राजबपुर, कुआंखेड़ा, डोसनी, नरोजपुर, लक्सर, मेन बाजार, मलकपुर, टिगरी, सेठपुर, बुक्कनपुर, रायपुर, जैतपुर, पीपली, अकौढ़ा कलां, शेखपुरी, भुरनी में भी भरा है।

LEAVE A REPLY