रूड़की इंजीनियरिंग के छात्रों को उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह ने की डिग्री वितरित

0
81


देहरादून। संवाददाता। रुड़की कालेज ऑफ इंजीनियिरंग रुड़की का दीक्षांत समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर 126 छात्रों को स्नातक और परास्नातक की डिग्री वितरित की गई।

दीक्षांत समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन ोसह रावत ने कहा कि शिक्षित व्यक्ति ही समाज को नई दिशा दे सकता है। इसलिए प्रत्येक छात्र को चाहिए कि वह अपने जीवन के लक्ष्य को निर्धारित करते हुए आगे बढ़ने का काम करें। उन्होंने कहा कि आज समाज को ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो सही मार्गदर्शन कर सकें। इसलिए छात्रों के अंदर इस क्षमता का विकास करने की जिम्मेदारी शिक्षकों, शिक्षण संस्थानों पर हैं। इसलिए आज समय है कि शैक्षिक वातावरण में ज्ञान के साथ संस्कार का समावेश भी होना चाहिए ताकि समाज को एक नई दिशा दी जा सके। उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बीके ोसह ने कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिये अनुशासन सबसे जरूरी है।

इसलिए अनुशासन में रहकर प्रत्येक छात्र जीवन में सफलता को हासिल करनी चाहिए। कॉलेज के निदेशक डॉ. ओपी दुबे ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर बीटेक के 90 और एमटेक के 36 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई। संस्थान के 95 फीसद छात्रों ने प्रथम श्रेणी या उससे अधिक अंक के साथ डिग्री हासिल की है। स्नातक वर्ग में अमृत सिलवाल ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया तो परास्नातक में रिमी छाबड़ा ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। डॉ. तृप्ति खटाना और प्रो. अनुराधा के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में संस्थान के अध्यक्ष सीए सतेंद्र गुप्ता, रजिस्ट्रार त्रिलोचन ोसह, अंकुर गोयल, अनुराग चांदना, अभिनव भटनागर, सुमित चौहान, प्रदीप कुमार आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY