बागेश्वर जिले में आज से आचार संहिता लागू, 5 सितंबर को होगा चुनाव

0
46

बागेश्वर। अनुसूचित जाति आरक्षित विधानसभा बागेश्वर उपचुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है। इसी बीच बागेश्वर में धारा 144 लागू कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने कहा कि अनुसूचित जाति आरक्षित विधानसभा बागेश्वर उपचुनाव के लिए जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। आज से आचार संहिता भी लागू हो गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने कहा कि नया वित्त स्वीकृत नहीं होगा। नए टेंडर और काम शुरू नहीं होंगे। पुराने कार्य प्रभावित नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर दी गईं हैं।

मतदान बूथ हैं तैयार
जिलाधिकारी कार्यालय में पत्रकार वार्ता के दौरान अनुराधा पाल ने कहा कि मतदान के लिए 188 बूथ बनाए गए हैं। 172 मतदान केंद्र हैं। एक लाख 18 हजार 225 मतदाता हैं। जिसमें 60 हजार पुरुष और 58 हजार 272 महिला मतदाता शामिल हैं। अब तक 272 नए मतदाता पंजीकृत किए गए हैं। 25 संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं। जिले में आदर्श आचार संहिता मतगणना तक प्रभावी रहेगी। आचार संहिता के बाद हुए उपजिलाधिकारी का स्थानांतरण हुआ है। वह आरओ भी बनाए गए हैं। पत्र निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा।

बागेश्वर उपचुनाव को लेकर हलचल तेज
अनुसूचित जाति आरक्षित विधानसभा बागेश्वर उपचुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है। हालांकि अभी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हो सकी है। भाजपा चुनाव प्रभारी के अनुसार दो दिन के भीतर घोषणा कर दी जाएगी। स्व. दास परिवार को ही टिकट मिलना तय मना जा रहा है। कांग्रेस और अन्य दल भी सक्रिय हो गए हैं। जहां भाजपा उपचुनाव को लेकर मुख्यमंत्री के अलावा संगठन और मंत्री आदि को यहां उतारने की बात कर रही है, कांग्रेस भी पूर्व मुख्यमंत्री आदि को बुला सकती है।

ऐसा है चुनाव कार्यक्रम
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 10 अगस्त को निर्वाचन आयोग चुनाव की अधिसूचना जारी करेगा। 10 से 17 अगस्त तक नामांकन होंगे। 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 21 अगस्त नाम वापसी की तिथि होगी। 5 सितंबर को मतदान होगा। 8 सितंबर को मतगणना की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY