लाहुर घाटी में खूनी गुलदार का आंतक, 13 बकरियों को बनाया निवाला

0
54

गरुड़। उत्तराखंड में लगातार गुलदारों का आतंक बढ़ता ही जा रही है। अब लाहुर घाटी में गुलदार ने एक ग्रामीण की 13 बकरियों को अपना निवाला बना लिया। ग्रामीणों ने प्रभावित को मुआवजा देने की मांग की है। लाहुर घाटी में गुलदार का आतंक बढ़ता जा रहा है। लमचूला निवासी भवान राम पुत्र खीम राम बकरी पालन कर अपनी आजीविका चलाता है।

गत दिवस लमचूला के जंगल में उसकी बकरियां चरने गई थी। तभी घात लगाए गुलदार ने उन पर हमला बोल दिया और 13 बकरियों को मौत के घाट उतार दिया। इस घटना से भवान राम की आजीविका प्रभावित हो गई है। वह बकरी पालन कर अपने परिवार का भरण पोषण करता है। अब उसके सामने रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है।

लंबे समय से बना है गुलदार का आतंक
लमचूला के पूर्व ग्राम प्रधान मदन सिंह बिष्ट ने बताया कि लंबे समय से लाहुर घाटी में गुलदार का आतंक बना हुआ है। उन्होंने बताया कि वन विभाग से कई बार गुलदार के आतंक से निजात दिलाए जाने की मांग की, लेकिन वन विभाग मूक दर्शक बना रहा। इसका खामियाजा गरीब पशुपालक को भुगतना पड़ा।

मुआवजे की करी गई मांग
मदन सिंह बिष्ट ने वन विभाग से प्रभावित को मुआवजा देने और पिंजड़ा लगाकर गुलदार को पकड़ने की मांग की है। इधर, प्रभागीय वनाधिकारी उमेश तिवारी ने कहा कि संबंधित आरओ को जांच के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY