सूरज पंवार ने किया पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई, एक ही कोच के दो एथलीट ओलंपियन

0
25

Pauri Garhwal Athlete Suraj Panwar qualifies for Olympics Paris Olympic Walk Race Uttarakhand News in hindi

जिला मुख्यालय में वॉक रेस का अभ्यास करने वाले युवा एथलेटिक्स सूरज पंवार ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अब सूरज जुलाई में पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह पहला मौका है जब राज्य के पहाड़ी जिले का युवा वॉकरेस एथलीट ओलंपिक में खेलेगा।

पौड़ी के नेशनल स्टेडियम रांसी से सूरज पंवार ने बीते जनवरी में गोवा राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए गहन अभ्यास किया। अब सूरज ओलंपिक खेलों में देश के लिए गोल्ड जीतने का लक्ष्य बनाए हुए है। कोच व जिला क्रीड़ा अधिकारी अनूप बिष्ट ने बताया कि सूरज ने बीते 28 जनवरी को चंडीगढ़ में हुई नेशनल चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। सूरज ने 1 घंटा 19 मिनट 38 सेकंड में 20 किमी दूरी तय की। ओलंपिक के लिए निर्धारित समय 1 घंटा 20 मिनट व 20 सेकंड का था।

एक ही कोच के दो एथलीट होंगे ओलंपियन

वॉकरेस विधा में सूरज ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं जो कि ओलंपिक खेलेंगे। इससे पहले ओलंपिक 2016 में चमोली के मनीष रावत ने 13वां स्थान प्राप्त किया था। इन दोनों खिलाड़ियों को वॉकरेस एथलीट में कोच अनूप बिष्ट ने तराशा। अनूप बिष्ट ने बताया कि मूलरूप से टिहरी निवासी सूरज को 2015 से प्रशिक्षण दे रहे हैं। सूरज पंवार बेहतर एथलीट हैं।

पांच अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में लिया हिस्सा, दो जीती

वॉकरेस अंडर-18 सूूरज पंवार ने 2017 थाईलैंड में आयोजित एशियन एथलेटिक चैंपियनशिप में प्रतिभाग किया। 2018 में चैंपियनशिप में इसी जगह दूसरा स्थान प्राप्त किया। फिर 2018 ही अर्जेंटीना यूथ ओलंपिक गेम्स में पुन: दूसरा स्थान प्राप्त किया। 2022 में मस्कट ओमान व स्पेन में सीनियर विश्व एथलेटिक टीम चैंपियनशिप व विश्व ग्रैंड प्रिक्स में हिस्सा लिया।

10 में से 7 नेशनल चैंपियनशिप में सूरज अव्वल

वॉकरेस अंडर -16 में सूरज पंवार ने जूनियर नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप कोयंबटूर में प्रथम स्थान प्राप्त किया। अंडर- 18 यूथ नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप हैदराबाद में दूसरा स्थान, अंडर 20 की छठी राष्ट्रीय रेस वॉकिंग चैंपियनशिप चेन्नई, 17वां जूनियर फेडरेशन नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप तमिलनाडु, 35वीं जूनियर नेशनल एथलेटिक चैंपियनशिप आंध्र प्रदेश, 36वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक चैंपियनशिप गुवाहाटी में प्रथम स्थान प्राप्त किया। अंडर- 23 में प्रथम राष्ट्रीय एथलेटिक चैंपियनशिप दिल्ली व सीनियर ओपन नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप बेंगलुरु में प्रथम स्थान प्राप्त किया। 8वीं राष्ट्रीय रेस वॉकिंग चैंपियनशिप रांची व 36वां राष्ट्रीय खेल गुजरात 2022 में दूसरा स्थान पाया।

LEAVE A REPLY