जंगल की आग से घिरी विदेशी महिला समेत दो को अग्निशमन दल ने बचाया

0
81


नैनीताल। दोगांव के ऊपरी पहाड़ियों पर स्थित हिमालय फार्म में भ्रमण और जैविक खेती के गुर सीखने आई फ्रांसीसी महिला एलीस (25) और फार्म मैनेजर पंकज रावत जंगल में चारों ओर फैली आग के बीच घिर गए।

अमर उजाला

मध्य रात्रि में फार्म की ओर बढ़ती आग से दोनों की जिंदगी संकट में आ गई। आबादी विहीन, बेहद एकांत और दुर्गम में स्थित उक्त फार्म चारों ओर जंगल से घिरा है। ऐसे में विदेशी महिला और फार्म मैनेजर दहशत में आ गए।

अमर उजाला

इस पर उन्होंने डॉयल 112 पर मदद मांगी। सूचना पर चैकी प्रभारी डीसी जोशी पुलिस कर्मी नवीन जोशी, महेंद्र नयाल, लक्ष्मण सकरियाल, कमल कुमार, ग्राम प्रहरी भोपाल राठौर रोपडा के अलावा अग्निशमन टीम के जवानों को साथ लेकर मौके को रवाना हुए।

अमर उजाला
चार किलोमीटर के पैदल मार्ग और अधिकतर चढ़ाई वाले क्षेत्र को पार कर जब उक्त टीम हिमालय फार्म पहुंची तो आग फार्म के बेहद करीब पहुंच चुकी थी। कड़ी मशक्कत के बाद देर रात ढाई बजे आग पर काबू कर दोनों को बचाया गया।


फ्रांसीसी युवती 18 से 31 मई तक प्रवास के लिए हिमालय फार्म में आई थी। उधर, भीमताल के सोनगांव और कर्कोटक के जंगलों में बृहस्पतिवार रात लगी आग शुक्रवार तक जारी रही। आग लगने से वन संपदा को बेहद नुकसान पहुंचा है।

LEAVE A REPLY