अरुणाचल में चीन की चालबाजी के बाद उत्‍तराखंड से लगी सीमा पर पहुंचे सीडीएस अनिल चौहान

0
86

पिथौरागढ़: देश के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ अनिल चौहान शुक्रवार को पिथौरागढ़ पहुंचे। उन्‍होंने रात्रि विश्राम पिथौरागढ़ में किया। शनिवार को वे दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे।

प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार सीडीएस अपराह्न 12.30 बजे नैनीसैनी हवाई पट्टी में वायु सेना के विमान से पहुंचे। इसकी जानकारी प्रशासन को दी गई थी। नैनी सैनी हवाई पट्टी पर उतरने के बाद वे सैन्य क्षेत्र में पहुंचे।

सेना के शीर्ष अधिकारी का यह पहला पिथौरागढ़ दौरा
मुख्य विकास अधिकारी और एडीएम ने चीफ आफ डिफेंस स्टाफ अनिल चौहान का स्थानीय सेना के अधिकारियों के साथ स्वागत किया। सेना के शीर्ष अधिकारी का यह पहला पिथौरागढ़ दौरा है।

नैनी सैनी हवाई पट्टी पर उतरने के बाद वे सैन्य क्षेत्र में पहुंचे। सेना इकाई में उनके कार्यक्रम को सार्वजनिक नहीं किया गया है। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक सीडीएस शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे।

चीन और नेपाल की सीमा से लगा हुआ है पिथौरागढ़
सीमांत जिला चीन और नेपाल की सीमा से लगा हुआ है। जनपद की चीन से 136 किमी लंबी सीमा है। वर्तमान में चीन के साथ तनातनी चल रही है। शीतकाल में चीन सीमा बर्फ से लकदक रहती है। इधर अब बर्फ भी पिघलने लगी है।

इस क्षेत्र में अभी तक किसी तरह का विवाद सामने नहीं आया है और नहीं किसी तरह की घुसपैठ हुुुुई है। आने वाले दिनों में दोनो तरफ सीमा क्षेत्र में आवाजाही होने लगेगी। चीन सीमा पर भारत में सेना और आइटीबीपी तैनात है।

दूसरी तरफ कालापानी तक नेपाल सीमा पर एसएसबी तैनात है। चीन और नेपाल सीमा से लगे जिले में सीडीएस का दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सीडीएस के अन्य कार्यक्रमों की जानकारी प्रशासन को भी नहीं है।

LEAVE A REPLY