अब नहीं होगा नई जिप्सियों का रजिस्ट्रेशन, फाटो जोन में भी होगी जंगल सफारी

0
706

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में अब नई जिप्सियों के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी गई है। इस समय कॉर्बेट में करीब चार सौ जिप्सियां चल रही हैं, ऐसे में नई जिप्सियों का पार्क प्रशासन रजिस्ट्रेशन नहीं कर रहा है। सीटीआर निदेशक राहुल ने पत्र जारी करते हुए आगामी पर्यटन सीजन 2021-22 के लिए नई जिप्सियों के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है। जंगल में जिप्सियों के शोर को कम करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। इससे पूर्व सीटीआर में हर साल नई जिप्सियों का रजिस्ट्रेशन किया जाता था, ताकि लोगों को रोजगार मिल सके।

फाटो जोन में भी होगी सफारी
तराई पश्चिमी वन प्रभाग के फाटो जोन में भी अब सफारी होगी। सफारी के लिए तराई पश्चिमी वन प्रभाग के कार्यालय में सोमवार को बैठक होगी। विधायक प्रतिनिधि मदन जोशी ने बताया कि बैठक में डीएफओ, विधायक दीवान सिंह बिष्ट, मालधन के स्थानीय लोग भी शामिल होंगे। बैठक में तय होगा कि फाटो जोन में कितनी जिप्सियां जाएंगी और कहां से फाटो जोन का गेट बनेगा।

नैनीताल पर्यटकों से गुलजार, पर्यटन कारोबारियों में खुशी की लहर

नैनीताल में पर्यटकों की आमद बढ़ने से सुबह से शाम तक खूब रौनक बनी रही। इसके चलते पर्यटन से जुड़े कारोबारियों के चेहरे खिले रहे। वहीं पर्यटक स्थलों में देर शाम तक सैलानियों की आवाजाही बनी रही।  रविवार को नैनीताल में पर्यटकों की संख्या बढ़ने से कई बार जाम की स्थिति बनी। हालांकि पुलिस को यातायात व्यवस्था सुचारु रखने के लिए मशक्कत करनी पड़ी।

दिन से ही नगर की मॉल रोड, पंतपार्क, बैंड स्टैंड, बोट स्टैंड, भोटिया मार्केट, चाट बाजार मल्लीताल बड़ा बाजार, स्नो व्यू व हिमालय दर्शन क्षेत्र में पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहा। इस बीच पर्यटकों ने नैनी झील में नौका विहार का आनंद लिया। वहीं देर शाम वापस जाने वाले पर्यटक रोडवेज की बसों व टैक्सी के लिए जद्दोजेहद करते दिखाई दिए।

वहीं रविवार को नगर के प्रमुख पर्यटक स्थल चिड़ियाघर में 898 पर्यटक, केव गार्डन में 450 पर्यटक, वाटर फाल में 720 और हिमालयन बॉटनिकल गार्डन में 155 पर्यटक पहुंचे। वहीं बारापत्थर क्षेत्र में पर्यटकों ने घुड़सवारी का आनंद लिया।

LEAVE A REPLY