कार्बेट नेशनल पार्क को ढिकाला जोन तैयार, 15 से डे सफारी व नाइट स्टे कर सकेंगे पर्यटक

0
108

कार्बेट नेशनल पार्क का ढिकाला पर्यटन जोन सोमवार से पर्यटकों के लिए खुल जाएगा। विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। सड़कों की मरम्मत व पर्यटकों के ठहरने के लिए आवासों में साफ सफाई भी करा ली गई है। पहले दिन ढिकाला में 80 पर्यटक नाइट स्टे व 127 पर्यटक डे सफारी करेंगे।

कोविड-19 की वजह से बीती एक मई से कार्बेट पार्क का ढिकाला पर्यटन जोन बंद था। जबकि बिजरानी, ढेला, झिरना व गिरिजा जोन पर्यटकों के लिए खुल चुके हैं। इसी के साथ ही नाइट स्टे की सुविधा भी इन जोन में शुरू हो चुकी है। लेकिन ढिकाला पर्यटन जोन 15 नवंबर से खोला जाना है।

कार्बेट प्रशासन ने ढिकाला आने वाले पर्यटकों के लिए पूर्व में विभागीय वेबसाइट आनलाइन बुकिंग के लिए खोली थी। पार्क प्रशासन के मुताबिक 15 नवंबर को पहले दिन रात में ढिकाला में 80 पर्यटक ठहरेंगे। यानी इस दिन के लिए जोन पूरी तरह पैक है।

सुबह व शाम आठ कैंटरों के जरिये भी पर्यटक ढिकाला में डे सफारी पर जाएंगे। इसके लिए 127 पर्यटक अपनी बुकिंग करा चुके हैं। विभाग द्वारा जंगल के भीतर कच्चे सफारी रूटों को ठीक कर लिया गया है। ढिकाला जोन खुलने से जिप्सी मालिक, चालक, गाइड के अलावा होटल व टूर आपरेटर कारोबारी उत्साहित हैं। अगले वर्ष ढिकाला जोन 15 जून को बंद होगा।

LEAVE A REPLY