खुलेगा एफटीआईआई का आउटरीच सेंटर, सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर दी सैद्धांतिक सहमति

0
181

प्रदेश में जल्द ही फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) पुणे का आउटरीच सेंटर खुलेगा। राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की पहल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसे सैद्धांतिक सहमति दे दी है। सूत्रों के मुताबिक, अक्टूबर में एफटीआईआई की एक टीम उत्तराखंड आएगी और इसके बाद सेंटर स्थापना हो जाएगी।

उत्तराखंड में कला और संस्कृति की समृद्ध परंपरा 
राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने बुधवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से भेंट की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में कला और संस्कृति की समृद्ध परंपरा रही है। उत्तराखंड के लोग, जिसे देवभूमि या देवताओं की भूमि के रूप में भी जाना जाता है, अपनी अनूठी लोक कलाओं और परंपराओं को प्यार और संरक्षित करते हैं। उत्तराखंड ने प्रसिद्ध साहित्यिक हस्तियों, लेखकों, अभिनेताओं और कलाकारों को भी जन्म दिया है।

यहां की प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति स्थानीय युवाओं को अभिनय, स्क्रीन लेखन, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी आदि जैसी सिनेमाई कलाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। लेकिन अच्छे संस्थानों की कमी की वजह से प्रदेश के युवाओं को वह अवसर नहीं मिल पाते हैं। चूंकि पूर्व में एफटीआईआई ने यहां के कई संस्थानों में अपने पाठ्यक्रम संचालित किए हैं।

लिहाजा, उत्तराखंड सरकार की ओर से संचालित अल्मोड़ा के उदय शंकर म्यूजिक एवं डांस एकेडमी को एफटीआईआई का आउटरीच सेंटर बनाया जा सकता है। यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर के हिसाब से एफटीआईआई की फैकल्टी तत्काल अपने पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण शुरू कर सकती है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में इस केंद्र के खुलने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की बड़ी सौगात माना जाएगा। इस पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने उत्तराखंड में आउटरीच सेंटर खोलने को सैद्धांतिक सहमति दे दी है। आपको बता दें कि इससे पहले भी राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने प्रदेश में टाटा कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट खोलने की पहल की है, जिस पर काम चल रहा है।

LEAVE A REPLY