‘मुश्किल की घड़ी में नेपाल के साथ खड़ा भारत’, PM Modi ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

0
158

नई दिल्ली। शुक्रवार देर रात को नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिसमें जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जानमाल की हानि और क्षति पर दुख व्यक्त किया है। साथ ही, उन्होंने कहा कि इस घड़ी में भारत उनके साथ खड़ा है और हर संभव मदद देने के लिए तैयार है।

पीएम मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “नेपाल में भूकंप के कारण जानमाल की हानि और क्षति से बहुत दुखी हूं। भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।”

अब तक 128 लोगों की मौत
शुक्रवार आधी रात से ठीक पहले पश्चिमी नेपाल के सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में आए 6.4 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसमें अब तक लगभग 128 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल है। अस्पतालों के बाहर घायलों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है और हर तरफ चीख-पुकार मची हुई है। कई मकान, स्कूल और अन्य संस्थान ध्वस्त हो गए। माना जा रहा है कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि कई जगह रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

उत्तर भारत में भी कांपी धरती
राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र (NEMRC) के मुताबिक, भूकंप रात को 11.47 बजे दर्ज किया गया, जिसका केंद्र जजरकोट जिले में था। इस भूकंप के झटके उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में भी महसूस किए गए थे। दिल्ली-एनसीआर, पटना, देहरादून आदि में भी धरती कांपी थी, जिसके कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, किसी तरह की क्षति की जानकारी नहीं मिली है।

LEAVE A REPLY