गोवा; सीएम सावंत मंत्रीमंडल का विस्तार आज, कांग्रेस से आए विधायक बनेंगे मंत्री

0
72


पणजी। गोवा में सियासी उठापटक के बीच नए समीकरण बन रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत आज शाम तीन बजे कैबिनेट में चार नए विधायकों को शामिल करने जा रहे हैं। शुक्रवार को सावंत ने कहा कि उन्होंने जीएफपी के तीन विधायकों और निर्दलीय विधायक रोहन खुंटे से कैबिनेट से इस्तीफा देने को कहा है। वहीं, शुक्रवार दिनभर सियासी पारा चढ़ा रहा और नेताओं के गर्म बयानों ने सरगर्मी को और बढ़ाया। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस छोड़ने वाले 10 विधायकों में से तीन और विधानसभा उपाध्यक्ष माइकल लोबो मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने आज कहा कि हम एनडीए के साथ हैं और भाजपा हाईकमान से चर्चा के बाद राज्य की भाजपा सरकार में शामिल हुए थे। राज्य के मौजूदा भाजपा नेता इस बातचीत का हिस्सा नहीं थे।

गोवा महिला कांग्रेस प्रमुख का तीखा हमला
गोवा महिला कांग्रेस प्रमुख प्रतिमा कौटिन्हो ने शुक्रवार को कहा कि जो कांग्रेस विधायक पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं उन्होंने अपनी कब्र स्वयं खोद ली है। गौरतलब है कि गोवा विधानसभा में विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर समेत पार्टी के दस विधायकों ने बुधवार की रात पाला बदलते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था। इसके बाद गोवा के 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस की संख्या केवल पांच रह गई है।

कौटिन्हो ने बताया कि लोग आपको (पार्टी छोड़ कर जाने वालों) देख रहे हैं। आपने अपनी कब्र खोदी है। हम (कांग्रेस) यहां रहने के लिए हैं। विपक्ष के रूप में हम शर्मसार नहीं होने जा रहे हैं। हम अतीत में भी खड़े रहे थे।

वेलिंगकर बोले- भाजपा ‘कांग्रेस जनता पार्टी’ बनती जा रही
वहीं गोवा सुरक्षा मंच (जीएसएम) के अध्यक्ष सुभाष वेलिंगकर ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विपक्षी पार्टी के विधायकों के उसके खेमे में शामिल होने से कांग्रेस जनता पार्टी बनती जा रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गोवा इकाई के पूर्व प्रमुख वेलिंगकर ने कहा कि भाजपा ने अपना वैचारिक आधार खो दिया है। यह अब वह पार्टी नहीं रह गई जो विचारधारा का सम्मान करती है। यह कांग्रेस जनता पार्टी बन गई है। वेलिंगकर ने कहा कि गोवा विधानसभा में भाजपा के कुल 27 विधायकों में 18 मूल रूप से कांग्रेस के थे।

लोरेंको ने बताया राजनीतिक वेश्यावृत्ति
उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक ए रेजिनाल्डो लोरेंको ने अपनी पार्टी के विधायकों के सत्ताधारी भाजपा में दलबदल को शुक्रवार को राजनीतिक वेश्यावृत्ति करार दिया। लोरेंको उन पांच विधायकों में से एक हैं जो कांग्रेस में बने हुए हैं। कांग्रेस 2017 के गोवा विधानसभा चुनाव के बाद अकेली सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी। लोरेंको ने मडगांव में गोवा फारवर्ड पार्टी (जीएफपी) के अध्यक्ष व उप मुख्यमंत्री विजय सरदेसाई से मुलाकात के बाद कहा कि जो इस बार हुआ है वह राजनीतिक वेश्यावृत्ति है। हम उसके बारे में बात नहीं कर सकते।

LEAVE A REPLY