बिहार में अबतक 29 लोगों की मौत, वायुसेना से मांगी गई मदद

0
93

बाढ़ वाले इलाके से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाते एनडीआरएफ के जवान

पटना। बिहार में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। बाढ़ जैसे हालात के बीच पटना समेत 15 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। बारिश और बाढ़ से राज्य में अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है।आपदा प्रबंधन विभाग ने इसकी पुष्टि की है।
बाढ़ से बिगड़ती स्थिति पर काबू पाने के लिए बिहार सरकार ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है। नीतीश कुमार ने केंद्र से भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टरों की मांग की है। साथ ही कोयला मंत्रालय को पत्र लिखकर पानी निकालने के लिए बड़े पंपों को भेजने का अनुरोध किया है ताकि निचले इलाकों के पानी को निकाला जा सके।

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव ने भी इस मुद्दे पर कोयला मंत्रालय के सचिव से बात की है। मंत्रालय ने सोमवार को पंप उपलब्ध कराने की बात कही है। वहीं, पटना के डीएम कुमार रवि ने जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों को 30 सितंबर और एक अक्टूबर को बंद रखने के आदेश दिए हैं।

इससे पहले रविवार को राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) के जवानों ने बाढ़ वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। भारतीय सेना के जवानों ने भी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने में मदद की। अब तक एनडीआरएफ ने दो लोगों की जान बचाई है और 4945 लोगों और 45 पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

LEAVE A REPLY