पर्वतारोहण में नेशनल रिकॉर्ड बनानी वाली सविता कंसवाल भी हिमस्ख्लन से हारी, बर्फ के पहाड़ में दबकर मौत

0
62

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में आए हिमस्खलन से नेशनल रिकॉर्ड बनाने वाली सविता कंसवाल की भी मृत्यु हो गई है। 26 वर्षीय कंसवाल केवल 16 दिनों में माउंट एवरेस्ट और माउंट मकालू पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करने वाली भारत की पहली महिला बनीं थीं। यह एक नेशनल रिकॉर्ड भी है।

वह नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (NIM), उत्तरकाशी में ट्रेनर थीं। कंसवाल ने 12 मई को माउंट एवरेस्ट (8848 मीटर) पर चढ़ाई की और 16वें दिन 28 मई को माउंट मकालू (8485) पर चढ़ाई की थी, जो दुनिया की 5वीं सबसे ऊंची चोटी है। उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने कहा कि उत्तरकाशी के लोंथरू गांव की 26 वर्षीय पर्वतारोही सविता की मंगलवार सुबह हिमस्खलन त्रासदी में मौत हो गई।

उत्तरकाशी के एडिशनल जिला मजिस्ट्रेट तीरथ पाल सिंह ने कंसवाल की मौत की पुष्टि की। मालूम हो कि कंसवाल एनआईएम के 41 प्रशिक्षु पर्वतारोहियों और प्रशिक्षकों के समूह का हिस्सा थीं, जो मंगलवार सुबह लगभग 8.45 बजे हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे, जब माउंट द्रौपदी का डंडा 2 शिखर (5,670 मीटर) से लौट रहे थे।

हिमस्खलन की चपेट में आकर एनआईएम में ट्रेनर कंसवाल और नौमी की भी बाकि प्रशिक्षार्थियों के साथ मौत हुई है। एडिशनल जिला मजिस्ट्रेट तीरथ पाल सिंह ने बताया हिमस्खलन की चपेट में आए पर्वतारोही को बचाने के लिए रेस्क्यू टीम भेजी जा चुकी है। बताया कि आज 14 पर्वतारोही को रेस्क्यू किया गया है। बचाव अभियान में सेना, भारतीय वायु सेना और एसडीआरएफ की टीमें लगीं हुईं हैं।

LEAVE A REPLY